छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगाँव : बोरवेल के पास गंदगी, भू-जल स्रोत के दूषित होने का खतरा

गंडई पंडरिया. सावन माह लगते ही गंडई क्षेत्र में अच्छी बारिश हो रही है। लगातार बारिश के कारण अब नदी, नाले, कुएं और बोर में फिर से पानी आ गया है। कुछ सप्ताह पहले क्षेत्र में पानी की समस्या थी जो लगातार बारिश से अब दूर हो गई है परंतु लगातार बारिश के कारण अब पेयजल के दूषित होने की समस्या सामने आ रही है।

दरअसल नगर पंचायत गंडई द्वारा नगर में जल आपूर्ति के लिए बहुत से जगहों पर बोर करवाया गया है। बोर के आसपास गंदगी व्याप्त है जो बारिश के पानी के साथ रिसकर जमीन के अंदर जाने की आशंका है। अगर बोर के आसपास की गंदगी से होकर बारिश का पानी रिस कर जमीन के अंदर जाता है तो पीने के पानी का दूषित होने का खतरा है। नगर पंचायत गंडई के वार्ड क्रमांक 1 बहेराभाठा में पीएचई द्वारा पानी टंकी का निर्माण करवाया गया है जिसे बीते कुछ सालों पहले निकाय को हैंडओवर कर दिया गया था।

इसी पानी टंकी के आस पास खुद निकाय द्वारा कचरे को कई सालों से डंप किया जा रहा है। लगातार बारिश के कारण यहां के पानी के दूषित होने का खतरा है। ऐसे ही वार्ड 2 तालाब के पास निकाय के द्वारा बोर खनन करवाया गया है। बोर के आसपास सीसीकरण तो कर दिया गया है परंतु इसी बोर के पास वार्डवासियों द्वारा गोबर को डंप कर दिया गया है। घरों से निकलने वाले कचरे के लिए वार्डवासियों के द्वारा घुरवा निर्माण किया गया है जिसके कारण यहाँ भी बोर के पानी का दूषित होने की संभावना बनी हुई है।

जहां-जहां निकाय का बोर है उसके आसपास को सफाई करवाया जाना आवश्यक है। निकाय के द्वारा नगर में जलापूर्ति के लिए अधिकतर वार्डों में बोर खनन करवाया गया है जो आपस में अटैच है। अर्थात वार्ड नम्बर 1 से वार्ड नम्बर 15 तक जितने भी बोर का पानी है। सभी नलों के माध्यम से पूरे वार्ड में सप्लाई की जाती है। ऐसे में किसी भी बोर का पानी अगर दूषित होता है तो इसका असर सभी वार्डों के लोगों के स्वाथ्य पर होगा। नगर पंचायत गंडई के नल जल प्रभारी शिव ठाकुर ने बताया कि बोर के आसपास की गंदगी की सफाई जल्द करवाएंगे। परेशानी नहीं होगी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button