छत्तीसगढ़

CG : 93 मवेशियों के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

केशकाल । गोवंश तस्करी के विरुद्ध कोंडागांव पुलिस ने लगातार दूसरी बड़ी कार्रवाई है। पहले विश्रामपुरी पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। वहीं इस बार बाँसकोट पुलिस ने लगभग 93 गाय बैल लेकर बालोद से ओडिशा जा रहे 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है। एक सप्ताह में यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। दोनों कार्रवाई में 132 मवेशियों को अब तक पांच आरोपियों को जेल भेजा गया । प्रेस कांफ्रेंस कर केशकाल एसडीओपी भूपत सिंह ने बताया कि तीनों तस्कर नवरंगपुर (ओडिशा) के निवासी हैं।

जो कि बालोद जिले के करहीबदर से 93 नग गौवंश खरीद कर पैदल ही रायघर (ओडिशा) लेकर जा रहे थे। लगभग 60 किलोमीटर से अधिक पैदल चलते हुए सभी मवेशियों को क्रूरता पूर्वक बांधकर मारते हुए ले जा रहे थे । शनिवार सुबह बाँसकोट चौकी अंतर्गत ग्राम मारंगपुरी के समीप ग्रामीणों ने उन्हें रोका और बाँसकोट पुलिस को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस को देख दो लोग भाग गए वहीं तीन लोगों को पकड़ कर थाना लाकर पूछताछ की।

इस दौरान तस्करों ने गौवंश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने से सम्बंधित किसी प्रकार के वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए हैं। जिसके तहत पशु क्रूरता अधिनियम के तहत तीनों को पर कार्रवाई की गई जिसे न्यायालय में पेश करने के उपरांत जेल भेज दिया गया ।गौवंश संरक्षण के लिए जन जागरूकता अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है। आने वाले दिनों में गोवंश की तस्करी पर पूर्णत: अंकुश लगाया जाएगा। साथ ही सडक़ों पर घूमने वाले आवारा मवेशियों के सम्बंध में भी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button