मध्य प्रदेश

इंदौर में बेवसाइट, एप बनाने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया, आस्ट्रेलियन नागरिक के साथ 1 करोड़ रुपये की ठगी

इंदौर

 इंदौर साइबर सेल ने एक ऐसे आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिसने आस्ट्रेलियन नागरिक के साथ एप बनाने के नाम पर करीब 1 करोड़ रुपए ठग लिए. आरोपी के पास से पुलिस ने वेबसाइट की होस्टिंग की ऑनरशिप के दस्तावेज जब्त किए हैं. पुलिस का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच पड़ताल की जा रही है.

फरियादी आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया का रहने वाला है. इंदौर शहर के एक व्यक्ति को अर्टानी के माध्यम से पुलिस में शिकायत करने के लिए अधिकृत किया गया था. इसके बाद पुलिस ने महेंद्र सलूजा नाम के आरोपी को अरेस्ट कर लिया. महेंद्र ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि आस्ट्रेलिया के रहने वाले नागरिक ने वेबसाइट का डोमेन स्वयं खरीदा था. इसके बाद उसने काम करने के लिए पैसे लिए.

वेबसाइट की होस्टिंग पहले आस्ट्रेलियन नागरिक ने hostgeek पर ली थी. इसके बाद आरोपी महेंद्र के कहने पर उसने होस्टिंग ट्रांसफर कर दी थी. महेंद्र वेबसाइट पर जो भी काम कर रहा था, उसका सी पेनल आस्ट्रेलियन नागरिक एक्सेस नहीं कर पा रहा था.

आरोपी जो वेबसाइट बना रहा था, उसके जरूरी साक्ष्य नष्ट न हों, इसके लिए वेबसाइट की होस्टिंग को कोर्ट की अनुमति के बाद साइबर सेल ने अपने कब्जे में ले लिया. शिकायत में आरोप है कि महेंद्र ने वेबसाइट, एपल कंपनी के डिवाइस पर चलाने के लिए डेवलप, वेबसाइट चलाने के लिए होस्टिंग सर्वर भी अपने पास ही रखा.

आस्ट्रेलियन नागरिक से और पैसे लेने के लिए उसने फर्जी एग्रीमेंट बनाया. एनजीओ बनाने के लिए भी पैसा लिया. धीरे-धीरे करीब एक करोड़ रुपये आरोपी ने ले लिए थे. एसपी साइबर सेल जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच पड़ताल की जा रही है.

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button