छत्तीसगढ़दुर्ग जिला

CG : अवकाश के दिन 15 लाख से अधिक राजस्व वसूली

दुर्ग नगर पालिक निगम के राजस्व विभाग आय बढ़ाने में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। पिछले वर्ष के अपेक्षा इस जून माह में नगर निगम ने अधिक राजस्व की वसूली की है। नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने राजस्व वसूली की बढोत्तरी को लेकर टीम को मोटिवेट की है। टीम को कार्यों में और भी बेहतर करने के दिशा-निर्देश देते रहें हैं। इसी का परिणाम है कि इस वर्ष नगर निगम की टीम जहां पहले के रिकॉर्ड को तोडऩे में सफल नजर आती दिखाई दे रही है।पिछले वर्ष के रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित कर रही है।

आज सुबह से ही अवकाश के दिनों में राजस्व विभाग के सहायक राजस्व अधिकारी शुभम गोइर द्वारा शहर के बड़े एवं छोटे बकायादारो के यहाँ घूम -घूमकर 30 जून के पहले जमा करने की अपील किया जा रहा है।इस क्रम में आज सहायक राजस्व अधिकारी गोइर द्वारा होटल मालवा से संपर्क कर उनसे लगभग 15 लाख की टैक्स जमा करने को कहा।आज ही इनको नोटिस देने के लिए निर्देश दिए।भ्रमण के दौरान उन्होंने कहा कि यदि टैक्स भुगतान नही करते है तो निगम एक्ट के तहत तालाबंदी की कार्यवाही होंगी।

गणपति विहार के लोगो से टैक्स वसूली केम्प लगाकर लिया जा रहा है। टैक्स जमा करने के लिए गणपति विहार में भीड़ देखा गया।फाच्र्यूनर टावर द्वारा 25 जून को टैक्स की राशि जमा करने में सहमति दी गई है। राजस्व विभाग के अधिकारी द्वारा साझा चूल्हा द्वारा रविवार  शाम को पूरा भुगतान करने की बात कही गई है।यदि नही दिया तो उनके खिलाफ कार्रवाही करने  नोटिस जारी किया जाएगा।साथ ही अवैध अतिक्रमण कर सड़क किनारे लोहे की सीढ़ी बनाया गया है।जेसीबी की मदद से तोड़कर हटाने की कार्यवाही किया जाएगा।आज शनिवार अवकाश के दिनों में 10 लाख से अधिक की वसूली की गई।उन्होंने बताया कि मालवा होटल पर 15 लाख रुपए बकाया है।निर्देशित कर उन्हें आज ही नोटिस जारी करे।

साझा चूल्हा के संचालक द्वारा बकाया टैक्स के राशि 2.50 लाख को सोमवार तक भुगतान का करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा सहायक राजस्व अधिकारी शुभम गोइर द्वारा शहर क्षेत्र के बहुत से करदाताओ से संपर्क किया गया।सप्ताह के अंदर नगर निगम को 50 लाख से अधिक राजस्व प्राप्त होंगी। सभी को चेताया गया कि 30 जून के भीतर बकाया राशि जमा नही हुआ तो निगम एक्ट के तहत तालाबंदी की कार्यवाही की जाएगी।संबंधित को नोटिस जारी किया जाएगा।अब प्रॉपर्टी टैक्स ना भरने वाले व किराए की दुकानों का नगर निगम को किराया ना देने वाले डिफाल्टर पर शिकंजा कसने जा रहा है।

निगम राजस्व अधिकारी दुर्गेश गुप्ता एवं सहायक राजस्व अधिकारी शुभम गोइर का कहना है कि उन्होंने अब प्रॉपर्टी टेक्स डिफाल्टर पर शिकंजा कसने की ठान ली है।लाखों रुपए का बकाया टैक्स वसूलने के लिए टीम का गठन भी कर दिया गया है। अब तो उनका कहना है कि इसी प्रकार नगर निगम की दुकानो का बकाया जमा टैक्स ना देने वाले दुकानदारों को भी आगाह कर दिया गया था कि वह 30 जून से पहले अपना टैक्स कर राजस्व विभाग में जमा करवा दें उसे 6प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button