Uncategorized

सीने में दर्द, जकड़न, जलन को हल्के में न लें, हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

ग्वालियर। सीने में दर्द, जकड़न, दबाव महसूस होने या जलन की समस्या हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों में देखी जाती हैं। कुछ लोगों को बांहों, गर्दन, जबड़े या पीठ में भी दर्द हो सकता है। वहीं, हल्की गतिविधि से या आराम करते समय भी अगर सांस फूलती है तो यह हृदय संबंधी विकारों का संकेत हो सकता है।

सांस की तकलीफ के कई और भी कारण हो सकते हैं, ये फेफड़ों की बीमारियों में भी होने वाली दिक्कत है। हालांकि छाती में दर्द के साथ सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। ये बात नईदुनिया के कार्यक्रम हेलो डाक्टर में हृदय रोग विशेषज्ञ डा. गौरव कवि भार्गव ने कही।

डा. भार्गव ने बताया कि हृदय रोग से संबंधित कई तरह की बीमारियां सामने आ रहीं है। इसमें दिल की धमनी की बीमारी, दिल में छेद, बच्चों के साथ ही वयस्कों में जन्मजात हृदय विकार, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, दिल की धड़कनों का अनियमित रूप से काम करना, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों अधिक हैं।

समय पर इलाज नहीं कराने से समस्या गंभीर तो होती ही है। साथ ही मौत की आशंका भी अधिक बढ़ जाती है। बीमारी को लेकर कई तरह के भ्रम होते हैं। वहीं समझ नहीं आता क्या करें, क्या ना करें। ऐसी स्थिति में तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। जिससे बीमारी का समय पर पता चल सके।

लोगों के सवाल- चिकित्सक का जवाब

सवाल: मैं सोता हूं तो हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं? बलवंत कुशवाह, दतिया

जवाब: हाथ-पैर सुन्न होने का एक कारण शरीर में विटामिन बी की कमी हो सकता है। विटामिन बी की कमी की वजह से शरीर में सुन्नपन या झुनझुनाहट की समस्या हो सकती है। आप बीपी चैक कराएं व विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें।

सवाल: भोजन के बाद सीने में जलन होने लगती है डर है कि कहीं हार्ट की समस्या तो नहीं? महेन्द्र शर्मा, ग्वालियर

जवाब: अगर आपको अक्सर सीने में जलन होती है, तो गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग हो सकता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि सीने में दर्द होता है, तो एक बार ह्दय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेकर जांच करा लें। शंका का समाधान हो जाएगा।

सवाल: हार्ट का मरीज हूं स्टंट डले हैं कमजोरी महसूस करता हूं? सलीम कुरैशी, आपागंज

जवाब: कमजोरी महसूस होना और वजन कम होना ठीक बात नहीं है। आपको एक बार फिर ह्दय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। जिससे जांच कर पता लगाया जा सके कि आपको दोबारा कोई परेशानी तो नहीं।

सवाल: हार्ट पर खिंचाव महसूस होता है? अनुराग सिंह, ग्वालियर

जवाब: आपको बीपी की जांच करानी चाहिए। साथ ही अपनी लाइफस्टाइल को बदल दें। इसके साथ ही पूरी नींद लेना चाहिए। अगर इसके बाद भी काेई दिक्कत बनी रहे तो ह्दय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेकर उपचार शुरू कराएं।

सवाल: पल्स रेट लो रहती है? हरीसिंह रावत श्योपुर

जवाब: ऐसा आमतौर पर ज्यादा स्ट्रेस लेने से ही होता है। पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण भी ऐसा हो सकता है। अगर आप दौड़ भाग अच्छे से कर पा रहे हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार लें।

सवाल: दवाओं से घबराहट होती है? मेघ सिंह, भिण्ड

जवाब: इसके इसलिए आपको एक बार आकर परामर्श लेना होगा। दरअसल में कुछ दवाएं इस तरह की दिक्कत देती हैं। इसलिए उनको बदलकर दूसरी दवा लिखना पड़ेगी। इसलिए परामर्श जरुरी है।

सवाल: मेरे बेटे को स्टंट डला है, वह दवा का सेवन कर रहा है, कब तक दवा जारी रखनी है? रमेश कदम, तारागंज

जवाब: देखिए दवा तो चलेगी। लेकिन उनमें से कुछ दवाएं कम हो सकती है। इसके लिए आपको एक बार चैकअप कराना होगा। उसके बाद ही आगे की स्थिति का पता चल सकेगा।

सवाल: चलने फिरने में दिक्कत होती है? रामपाल सिंह, निवाड़ी

जवाब: आपको दोबारा चैकअप कराने की जरुरत है। विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। वह दोबारा जांच कर पता करेंगे की दिक्कत क्यों आ रही है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button