advertisement
छत्तीसगढ़सूरजपुर जिला

कमिश्नर सुश्री किन्डो ने गौठान, जिला अस्पताल, कोविड सेन्टर सहित अन्य स्थलों का किया निरीक्षण

मरीजों को पर्याप्त दवाईयाॅ हो उपलब्ध-सुश्री जिनेविवा किंडो

सूरजपुर- आज सरगुजा संभाग की कमिश्नर सुश्री जिनेविवा किंडो ने सूरजपुर भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला अस्पताल सूरजपुर, कोविड-19 अस्पताल, कृष्णपुर के आदर्ष गौठान सहित कार्यालय नवीन पंचायत भवन बद्रिकाश्रम, धान चबुतरा केन्द्र देवनगर का निरीक्षण किया।
आज जिले के दौरे पर निकली कमिष्नर ने जिला अस्पताल सूरजपुर पहुॅचकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जहाॅ उन्होंने सामान्य वार्ड, षिषु रोग वार्ड, ब्लड बैंक सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा सीएमएचओं से आने वाले मरीजों की बीमारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होनें अस्पताल में दवाईओं की पर्याप्त व्यवस्था रखते हुए परिसर में साफ सफाई व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देष दिये। कमिष्नर ने जिले में स्थापित कोविड-19 केयर सेन्टर लाईवलीहुड पर्री का निरीक्षण किया जहाॅ उन्होनें कोविड मरीजों की संख्या की जानकारी ली। वहाॅ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कमिष्नर ने कोविड मरीजों से वार्ता भी की। जिसमें उनके खान-पान की व्यवस्था, मुहैया हो रही चिकित्सा सुविधाओं की गुणवत्ता की जांच की। मरीजों ने समय पर अच्छी सुविधा प्राप्त होने की बात कही है। कमिष्नर ने मरीजों के उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया।

निरीक्षण की कड़ी में कमिष्नर सुश्री किन्डों ने कृष्णपुर के गौठान का निरीक्षण किया। जहाॅ चारागाह व्यवस्था, कोटना, वर्मी खाद की खरीद व विक्रय की जानकारी ली। वहाॅ उपस्थित समूह की महिलाओं ने कमिष्नर को खाद बनाने की प्रक्रिया से अवगत कराया। इसपर कमिष्नर ने उन्हें प्राप्त हो रही आमदनी की जानकारी लेते हुए कहा कि धान की जगह सरसों जैसे फसल लगाने से अधिक लाभ प्राप्त होता है, जिसे किसानों को लगाकर अच्छी आमदनी प्राप्त करनी चाहिए। कमिष्नर ने गौठान में लगे बाड़ी का निरीक्षण किया तथा बाड़ी में लगे सब्जी में वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग कर बाड़ी  विकास करने को कहा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने गोबर गमला को भेट किया। कमिष्नर ने धान चबुतरा धान खरीदी केन्द्र देवनगर का निरीक्षण किया जहाॅ शत् प्रतिषत चबुतरा निर्माण होना पाया गया। कमिष्नर ने बद्रिकाश्रम पहुंचकर कार्यलय नवीन ग्राम पंचायत भवन  का निरीक्षण किया जहाॅ उन्होनें सभाकक्ष, सचिव कक्ष, सरपंच कक्ष, कम्पयूटर कक्ष का निरीक्षण कर बनाये गये भवन की गुणवत्ता की सराहना की तथा जल्द नये भवन में षिफ्ट करने को कहा।

इस दौरान कलेक्टर रणबीर शर्मा, जिला पंचायत सीईओ आकाष छिकारा, एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा, सीएमएचओ आर.एस.सिंह, सिविल सर्जन डाॅ शषि तिर्की  ग्रामीण मुख्य यांत्रिकी महावीर सिंह राजपुत एवं तहसीलदार नन्दजी पाण्डेय,  मनरेगा पीओ के.एम. पाठक सहित अन्य उपस्थित थे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button