छत्तीसगढ़देश

तंबाकू के सेवन से जा सकती है आंखों की रोशनी, लाइफस्टाइल में ये बदलाव कर ऐसे छोड़ें लत

तंबाकू का सेवन सदियों से पूरे समाज के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है। यह न केवल सेवन करने वालों के लिए बल्कि उनके आसपास के लोगों के लिए भी खतरनाक है, क्योंकि सिगरेट का धुआं पास में मौजूद लोगों को भी नुकसान पहुंचाता है। तंबाकू से हर साल 80 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है, जिसमें लगभग सवा लाख लोग ऐसे हैं जो धूम्रपान या तंबाकू का सेवन भी नहीं करते ये केवल पैसिव स्मोकिंग के संपर्क में आते हैं।

तंबाकू से जो भी बीमारियों सामने आ रही हैं उनमें सबसे ज्यादा कैंसर की बीमारी है। इनमें भी पहले नंबर पर ओरल कैंसर है, वहीं इसके बाद लंग कैंसर, खाने की नली का कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर शामिल हैं। इनके अलावा बहुत सारे मरीजों में तंबाकू की वजह से दमा, सीओपीडी, अंधापन, कोरोनरी हार्ट डिजीज, गैंग्रीन जैसी बीमारियां भी हो रही हैं। ऑन्कोलॉजिस्ट डाॅ. निमेश दाहिमा से समझते हैं, कैसे तंबाकू के सेवन को छोड़ा जा सकता है।

तंबाकू की लत छोड़ने के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव

  • आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का सहारा ले सकते हैं।
  • हर किसी के अपने ट्रिगर पाइंट होते हैं, जिससे धूम्रपान की इच्छा होती है। ऐसे में अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो इन ट्रिगर से बचना सबसे अच्छा है।
  • अपने आहार में अधिक सब्जियों और फलों को शामिल करना शुरू करें। शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहें और अपने ध्यान को भटकाने की कोशिश करें।
  • अगर आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने करीबियों के साथ इसे साझा करें और उन्हें भी अपनी इस यात्रा का हिस्सा बनने के लिए कहें।
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button