छत्तीसगढ़बलौदाबाजार ज़िला

CG : बलौदाबाजार में मनाया गया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस

बलौदाबाजार विश्व में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस तारतम्य में कलेक्टर के एल चौहान के निर्देश पर जिले के समस्त शासकीय अस्पतालों एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के सम्बंध में विविध प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया  इस दौरान जिले में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर तम्बाकू उत्पादों से दूर रहने और इसके चंगुल में आने पर नजदीक के नशा मुक्ति केंद्रों में संपर्क करने की शपथ दिलाई गई।

इस वर्ष की थीम है बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना। जागरूकता कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती सृष्टि शर्मा के सुझाव पर मॉडल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिस पर कई रोचक मॉडल प्रदर्शित करते हुए लोगों को तम्बाकू उत्पादों से दूर रहने की अपील की गई। इसमें श्रेष्ठ मॉडलों को पुरस्कृत भी किया गया जागरूकता कार्यक्रम में सबसे रोचक रहा कंकाल और मुँह के कैंसर का मास्क लगा के शहर के व्यस्त स्थानों जैसे बस स्टैंड, अंबेडकर चौक पर पान की दुकानों पर जा कर लोगों को बीड़ ,सिगरेट ,गुटखा खाने के लिए मना करना। लोगों में इस प्रकार के जागरुकता प्रचार को लेकर कौतुहल भी रहा तथा उन्होंने इससे सीख भी ली।

कंकाल और मास्क के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में कई विभागों में जाकर तम्बाकू उत्पाद छोड़ने की अपील करने भी गई। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर के अनुसार दुनिया भर में हर साल तम्बाकू से होने वाली बीमारियों के कारण लाखों लोगों की मौत हो जाती है। एक अनुमान के अनुसार भारत का हर 9 वां व्यक्ति तम्बाकू का सेवन करता है। तम्बाकू कई प्रकार की लाइलाज बीमारियों जैसे फेफड़े,मुँह का कैंसर,नपुंसकता,हृदय रोग,बाल ,नाखून,त्वचा की समस्या पैदा करता है। जिले में तम्बाकू उत्पादों के नशा मुक्ति के लिए जिला अस्पताल में एक तम्बाकू नशा मुक्ति केंद्र भी चल रहा है जहां परामर्श के साथ-साथ दवाइयां भी दी जाती हैं। मुँह के कैंसर की पहचान के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जांच करवाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त जिले में तंबाकू नियंत्रण कानून (कोटपा) एक्ट के तहत पुलिस और प्रशासन के सहयोग से चालानी कार्यवाही की जाती है । इसके तहत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने,खुलेआम तंबाकू से संबंधित सामग्री बेचने पर कार्रवाई होती है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button