advertisement
छत्तीसगढ़

CG : 65 लाख का घोटाला, धान खरीदी केंद्र के प्रभारी पर FIR…

मुंगेली। छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिला के लोरमी विकासखण्ड के धान उपार्जन केंद्र गुरुवाईनडबरी में अनियमितता के चलते प्रभारी पर बड़ी कार्रवाई की गई है। प्रशासन ने धान उपार्जन केंद्र के प्रभारी रामदास बंजारे के खिलाफ दो अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज की है।

दरअसल, जिला कलेक्टर राहुल देव ने इस धान उपार्जन केंद्र में रामदास बंजारे द्वारा धान के उठाव में सहयोग नहीं किया जा रहा था, जिससे केंद्र में  लगातार अनियमितता देखी जा रही थी। इसके चलते जिला कलेक्टर ने एक प्रशासनिक टीम को धान उपार्जन केंद्र में जांच के लिए भेजा। 

वहीं जांच में 2000 क्विंटल से अधिक धान की कमी पाई गई और किसानों से बारदाना लेना सहित कई अनियमितता पाई गई। इस अनियमितता को देखते हुए कलेक्टर ने सीसीटीवी फुटेज खंगालने के लिए टीम भी गठित किया है। 

जानिए पूरा मामला

इस मामले पर जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र कुमार बग्गा ने बताया, कि गुरूवाईनडबरी धान खरीदी प्रभारी रामदास बंजारे ने 5 मई की सुबह धान उपार्जन केंद्र में ट्रक बुलवाकर किसानो से खरीदे गए धान में से 600 बोरी अनुमानित वजन 240 क्विंटल कीमत 744000/- रू. को अवैध बिक्री के लिए लोड करवा था। 

खाद्य अधिकारी ने बताया, कि प्रभारी संस्था प्रबंधक सेवा सहकारी समिति गुरुवाईन के डबरी जुगल किशोर साहू और जिला सहकारी बैंक शाखा कंतेली के पर्यवेक्षण गजराज सिंह ने इसकी सूचना लालपुर थाने में दी थी। जिसपर लालपुर पुलिस ने प्रथम स्तर की कार्रवाई कर संबंधित विभाग से जांच टीम भेजी गई। जांच में मिली सूचना को सही पाया गया। जिसके बाद जिला प्रशासन ने रामदास बंजारे के खिलाफ धारा 420, 409 भादवि के अंतर्गत केस दर्ज कर लिया है। 

वहीं सहायक आयुक्त सहकारिता एवं सहायक पंजीयक सहकारी संस्था के हितेश श्रीवास ने बताया कि धान खरीदी प्रभारी गुरुवाईनडबरी में रामदास बंजारे द्वारा चालू सत्र 2023-2024 में कुल खरीदी की गई धान कुल 55972 क्विटल धान में से 47773,60 क्विटल धान की परिदान किया जा चुका है। शेष बचा हुआ 2095.20 क्विंटल धान मिलना था, जो जांच में नहीं पाया गया। यानि रामदास बंजारे ने बेईमानी से 64,94500 रूपये के धान गबन कर लिया है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button