मध्य प्रदेश

स्वदेशी होंगे इंदौर मेट्रो के प्‍लेटफॉर्म पर लगे स्क्रीन गेट

इंदौर
मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर यात्री सुरक्षा के लिए स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे। सितंबर में मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल के पहले गांधी नगर स्टेशन व सुपर कॉरिडोर स्टेशन नंबर 3 प्लेटफार्म पर ये स्क्रीन डोर लग जाएंगे। ऐसे में जब प्लेटफार्म पर ट्रेन पहुंचेगी, तब स्क्रीन गेट खुलने पर ही यात्री मेट्रो के अंदर जा सकेंगे। इससे प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

अभी दिल्ली सहित कई शहरों में मेट्रो प्लेटफार्म व ट्रैक के बीच सुरक्षा के लिए स्क्रीन डोर लगाए जा रहे हैं। अभी तक चीन की कंपनियों द्वारा बनाए गए डोर ही लगाए जा रहे थे। इंदौर के मेट्रो स्टेशन पर लगाए जाने वाले ये सुरक्षा स्क्रीन डोर पर मेड इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भारतीय कंपनी द्वारा तैयार किए होंगे। पहली बार देश में इंदौर के मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर भारतीय कंपनी द्वारा तैयार ये सुरक्षा गेट लगाए जाएंगे। इससे इन गेट की गुणवत्ता बढ़ेगी और सुरक्षा भी मजबूत रहेगी।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड तैयार कर ही डिजाइन

मध्‍य प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इंदौर व भोपाल के मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा स्क्रीन गेट लगाने का जिम्मा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को दिया गया है। कंपनी द्वारा गेट के डिजाइन को तैयार किया जा रहा है। ये कांच वाले स्लाइडिंग गेट होंगे। डिजाइन अप्रूव होते ही इस गेट को तैयार कर मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। फिलहाल इंदौर में मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर में शामिल प्लेटफार्म पर पटरी के पास हिस्से पर इसके लिए जगह छोड़ी जा रही है।

दिल्ली मेट्रो जैसी दुर्घटनाओं से होगा बचाव

पांच माह पहले दिल्ली मेट्रो में एक महिला की साड़ी फंसने के कारण वो मेट्रो पर घिसटती गई थी और उसकी मौत हो गई थी। ऐसे में मेट्रो प्लेटफार्म पर लगने वाले ये सुरक्षा स्क्रीन गेट यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होंगे। मेट्रो से निकले के बाद जब तक यात्री स्क्रीन गेट से पार होकर प्लेटफार्म पर पूरी तरह नहीं पहुंचेगा, तब तक प्लेटफार्म का स्क्रीन गेट बंद नहीं होगा। इस स्क्रीन गेट के बंद होने के बाद ही मेट्रो प्लेटफार्म से आगे बढ़ेगी। इस तरह मेट्रो में सफर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button