advertisement
मध्य प्रदेश

10वीं-12वीं के छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य जारी, 20 अप्रैल तक आएंगे

भोपाल

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों का रिजल्ट को लेकर  इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य लगातार जारी है और अब सिर्फ 70 हजार कॉपियों का मूल्यांकन बाकी बचा है। संभावना है कि मार्च अंत तक मूल्यांकन का कार्य पूरा हो जाएगा और अप्रैल के दूसरे हफ्ते में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।हालांकि मंडल द्वारा रिजल्ट की तारीख को लेकर  अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

15 से 20 अप्रैल तक जारी हो सकते है नतीजे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद नंबरों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी। यहां तय एजेंसी की टीम द्वारा अंकसूची में नंबर अपडेट किए जाएंगे। 15 से 20 अप्रैल तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं के नतीजे जारी होने का बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.inपर जाकर रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स एंटर करके इसे चेक कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा देने वाले छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

इस बार इन विषयों में छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक

    इस बार कक्षा 10वीं में अंग्रेजी विषय और 12वीं के छात्रों को रसायनशास्त्र (Chemistry) में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। गणित में चार प्रश्नों के उत्तर में गलती होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे।

    केमिस्ट्री के सेट A का प्रश्न पाठ्यपुस्तक से बाहर से प्रश्न पूछे जाने के कारण एक बोनस अंक मिलेगा। अंग्रेजी माध्यम में अनुवाद की त्रुटि होने के कारण प्रश्न के अर्थ बदल जाएगा, ऐसे में विद्यार्थियों को एक अंक का बोनस मिलेगा।

    गणित में सेट ए का उत्तर क्रमांक 10, सेट बी में उत्तर क्रमांक 15, सेट सी में उत्तर क्रमांक 7 व सेट डी में उत्तर क्रमांक 13 के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार किया गया है। इसी तरह 12वीं के सात विषयों के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं, ऐसे में तीन लाख से अधिक विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

ऐसी है कॉपियों के मूल्यांकन की पूरी व्यवस्था

    इस बार प्रदेश के 10वीं व 12वीं के करीब 17 लाख विद्यार्थियों की करीब 1 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है, अबतक एक लाख 98 हजार  पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है, 70 हजार का  बाकी है। मंडल ने उत्तरपुस्तिका जांचने में करीब 25000 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है।

    मूल्यांकनकर्ताओं को 10वीं की प्रति कॉपी जांचने पर 15 रुपये और 12वीं की 16 रुपये मिलेंगे। एक शिक्षक अधिकतम 30 या 45 उत्तरपुस्तिका ही जांचेंगे।यदि उत्तर गलत है, तो शून्य देने के लिए क्रास के साथ शून्य चढ़ाना भी होगा। वहीं जो भी शिक्षक ठीक से मूल्यांकन नहीं करेगा, तो उसे हटा दिया जाएगा।

    अगर किसी विद्यार्थी के जीरो या 99 अंक आएंगे तो उसकी उत्तरपुस्तिका तीन बार जांची जाएगी। विषय शिक्षक के बाद उप मुख्य परीक्षक व मुख्य परीक्षक भी इनकी कॉपियों को जांचेंगे। आंसरशीट इवैल्युएशन गाइडलाइन के तहत कॉपी चेकिंग में गलती करने वाले टीचर्स को सजा मिलेगी।अगर उन्होंने मूल्यांकन में गलती जैसे नंबर कम या ज्यादा दिए, तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। जितने भी नंबर कम या ज्यादा होंगे, उनके लिए हर एक नंबर पर मूल्यांकन फीस में से 100 रुपये काट लिए जाएंगे।

एमपी बोर्ड 10वीं-12वींका रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  •     सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  •     इसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  •     पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  •     एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट सामने होगा।
  •     एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button