मध्य प्रदेश

ग्लोबल स्किल्स पार्क के विद्यार्थियों का हो रहा शत प्रतिशत प्लेसमेंट : राज्य मंत्री टेटवाल

भोपाल

संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल्स पार्क के विद्यार्थियों का शत प्रतिशत प्लेसमेंट हो रहा है। कौशल विकास एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल ने यह बात ग्लोबल स्किल्स पार्क के छटवें बैच के विद्यार्थियों को विभिन्न कम्पनियों के नियुक्ति पत्र देते हुए कही। छटवें बैच के 84 विद्यार्थियों का चयन विभिन्न कम्पनियों में हुआ है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल स्किल्स पार्क और आईटीआई के माध्यम से कौशल युक्त-बेरोजगार मुक्त मध्यप्रदेश बनाने के लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा।

मंत्री टेटवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से ग्रामीण क्षेत्र में छिपे हुनर का विकास करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना में परम्परागत व्यवसायों से जुड़े युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये लोन भी दिलाया जायेगा। सरकार का प्रयास है कि युवा अब नौकरी के लिये नहीं भटके। मंत्री टेटवाल ने कहा कि भारत विश्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश कौशल विकास परियोजना के तहत 10 नये आईटीआई खोले जायेंगे। मंत्री टेटवाल ने कहा कि ग्लोबल स्किल्स पार्क के विद्यार्थी जहां भी जाएंगे, वहां नाम रोशन करेंगे।

मंत्री टेटवाल ने ट्रेनर आकाश तिवारी और कमलेश प्रसाद को बेस्ट ट्रेनर अवार्ड प्रदान किया। उन्होंने बेस्ट आउटगोइंग अवार्ड अभिषेक मालवीय और अब्दुल तारिक वारसी को प्रदान किया। उल्लेखनीय उपलब्धी हासिल करने वाल विद्यार्थियों को भी प्रमाण-पत्र वितरित किये। मंत्री टेटवाल ने नियोक्ताओं को भी सम्मानित किया।

ग्लोबल स्किल्स पार्क के सीनियर डायरेक्टर शमीमुद्दीन ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन के कुछ पार्ट्स भी ग्लोबल स्किल्स पार्क में बनेंगे। यहां से निकले छात्र विभिन्न कम्पनियों में बेहतर काम कर रहे है। ग्लोबल स्किल्स पार्क के सीईओ रामरामालिंगम ने कहा कि जिंदगी में कभी सीखना नहीं छोड़ें। पार्क के डायरेक्टर जीएन अग्रवाल ने आभार प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रोजेक्टर डायरेक्टर गौतम सिंह और कौशल विकास एवं रोजगार बोर्ड के सीईओ सोमेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button