छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

वनभूमि पर अवैध ईंट भट्ठा, राजस्व विभाग ने की कार्यवाही

0 मौके पर 70 हजार कच्चा ईंट बरामद
छुरिया- क्षेत्र में अवैध रूप से कई जगह ईंट भट्ठों की भरमार है । अवैध रूप से नदी, नालों के किनारे लाल ईंट का निर्माण धडल्ले से किया जा रहा है । इन अवैध कारोबारियों द्वारा वन विभाग की भूमि पर भी ईंट भट्ठे बनाकर ईंट का निर्माण किया जा रहा था। जिसकी सूचना मिलने पर राजस्व विभाग के अमले ने कार्यवाही करते हुए मौके पर 70 हजार ईंट की बरामदी की है । जिसे खनिज विभाग को कार्यवाही के लिए सौंप दिया है ।
मिली जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत घोघरे के जंगल जमीन वनभूमि पर नाला के किनारे बड़े वृहद पैमाने पर अवैध रूप से कच्चा ईंट का निर्माण कार्य किया जा रहा था । जिसकी सूचना मिलने पर राजस्व निरीक्षक वर्मा, हल्का नं. 19 के पटवारी आशीष साहू, एवं छुरिया पटवारी डोेमेन्द्र कोमा ने मौके पर पहुंचकर स्थल का निरीक्षण किया जहां उन्होंने पाया कि अवैध रूप से इस जगह पर ईंट का निर्माण कार्य किया जा रहा है । स्थल पर पंचनामा बनाया गया। जहां लगभग 70 हजार ईंट की बरामदी की गई है ।
इमारती लकड़ी का मिला जखीरा
वनभूमि पर अवैध ईंट भट्ठे के पास राजस्व विभाग के अमले को बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित इमारती लकड़ियों का जखीरा भी मिला है । बताया जाता है कि इन लकड़ियों के माध्यम से वे लाल ईंटों को पकाते हैं । जिसका भी प्रकरण राजस्व विभाग ने बनाया है ।
खनिज विभाग को सौंपा मामला
मंगलवार को ग्राम घोघरे के नाला के किनारे अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठे पर कार्यवाही करते हुए राजस्व विभाग के निरीक्षक एवं पटवारी ने पंचनामा कार्यवाही करते हुए खनिज विभाग को कार्यवाही केे लिए अग्रेषित किया है ।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button