advertisement
छत्तीसगढ़

CG : 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होने की संभावना

नई दिल्ली: क्या दिल्ली में लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल को होंगे। दिल्ली में चुनाव अधिकारी की तरफ से जारी एक लेटर के बाद सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से फैली। बात इतनी बढ़ गई कि इस बारे में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से स्पष्टीकरण देना पड़ गया। दिल्ली चुनाव अधिकारी की तरफ से जारी एक लेटर में अटकलें लगाई जा रही थी कि 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव की तारीख हो सकती है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आगामी लोकसभा 2024 के आम चुनाव से संबंधित गतिविधियों की तैयारी और समापन से जुड़े पत्र को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि लेटर में 16 अप्रैल, 2024 की तारीख का उल्लेख केवल चुनाव अधिकारियों के लिए ‘भारत के चुनाव आयोग के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के संदर्भ में किया गया है। इसका चुनाव के वास्तविक कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से उचित समय पर चुनाव के तारीखों की घोषणा की जाएगी।

पत्र के बारे में प्रश्नों को स्पष्ट करते हुए, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के ईसीआई प्लानर जिला स्तर पर इन गतिविधियों के समय पर पूरा करने की सुविधा के लिए एक काल्पनिक मतदान तारीख के संबंध में प्रारंभ और समाप्ति के साथ आवश्यक गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करता है। इसमें कहा गया है कि यह तारीख पूरी तरह से आगामी लोकसभा 2024 के आम चुनाव से जुड़ी गतिविधियों की अग्रिम योजना, तैयारी और समन्वय के उद्देश्य से थी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली ने अपने स्पष्टीकरण में कहा कि कुछ मीडिया प्रश्न सीईओ कार्यालय, दिल्ली की तरफ से जारी दिनांक 19/01/2024 के एक पत्र का हवाला देते हुए आ रहे हैं। इसमें यह स्पष्ट करने के लिए कहा गया है कि क्या 16/04/2024 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए संभावित मतदान दिवस है। इस संबंध में, यह स्पष्ट किया जाता है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले, चुनाव से संबंधित बड़ी संख्या में गतिविधियों की योजना बनाना और उन्हें पूरा करना आवश्यक है। ईसीआई प्लानर ऐसी सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों को सूचीबद्ध करता है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button