मध्य प्रदेश

ग्रामीण विकास मंत्री पटेल ने मंदिर परिसर में झाड़ू और पोंछा लगाया

ग्रामीण विकास मंत्री पटेल ने मंदिर परिसर में झाड़ू और पोंछा लगाया

विदिशा के खाटू-श्याम मंदिर में की भगवत सेवा

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज विदिशा के खाटू श्याम मंदिर परिसर में झाड़ू और पोंछा लगाया। मंत्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रव्यापी आव्हान पर आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व देश के प्रत्येक धार्मिक स्थल पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। मंदिर हो या गुरुद्वारा, चाहे किसी संप्रदाय या किसी भी पूजा पद्धति का हो उसकी स्वच्छता सुनिश्चित की जानी हैं।

मंत्री पटेल ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद जेपी नड्डा ने भी रविदास मंदिर से इसकी शुरुआत की है। मेरे प्रवास के दौरान मुझे विदिशा के खाटू श्याम मंदिर में सेवा देने का सौभाग्य मिला।

मंत्री पटेल ने कहा कि हम प्रत्येक धार्मिक स्थान को स्वच्छ रखने का संकल्प लें।

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत साढे 10 हजार से अधिक आदिवासी घर होंगे रोशन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गढीबरोद, डेहरवारा एवं पड़ोरा के आदिवासी परिवारों से 15 जनवरी को करेंगे वर्चुअली संवाद

80 करोड़ रूपये से होंगे विद्युतीय कार्य

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिवपुरी जिले से 12 किमी दूर ग्राम हातोद में ‘‘प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान‘‘ (प्रधानमंत्री जनमन योजना) के प्रथम चरण में 15 जनवरी को शिवपुरी जिले के आदिवासी बहुल ग्राम पडोरा, डेहरवारा एवं गढ़ीबरोद के 57 आदिवासी परिवारों के घरों को बिजली से रोशन करने का तोहफा देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गढ़ीबरोद, डेहरवारा एवं पडोरा के नवीन विद्युतीकृत आदिवासी परिवार के हितग्राहियों से वर्चुअली संवाद करेंगे।

प्रदेश में 1246 गांवों के जनजातीय परिवारों को मिलेगा लाभ

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना में गांवों और मजराटोलों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है। इस योजना में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ग्वालियर, विदिशा, अशोकनगर, श्योपुर, दतिया, गुना, शिवपुरी, रायसेन एवं भिण्ड जिलों के 306 गांवों एवं मजराटोलों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में कुल 4 हजार 7 आदिवासी परिवारों के घर रोशन होंगे। विदिशा और ग्वालियर जिले के 36 जनजातीय परिवारों के घरों को रोशन कर दिया गया है।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा डिंडोरी, मंडला, नरसिंहपुर, शहडोल एवं सीधी जिले में कुल 946 गांवों एवं मजराटोलों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में कुल 6 हजार 995 आदिवासी परिवारों के घर रोशन होंगे। इससे एक ओर जहॉं आदिवासी परिवारों के बच्चों को पढ़ने-लिखने के साथ ही घरेलू कामकाज और रोजगार के अवसर मिल सकेंगे वहीं दूसरी ओर पीने के पानी, सड़क, बिजली और मूलभूत सुविधाएं मिलने से उनके रहन-सहन के स्तर में सुधार आएगा। इसके लिए भारत सरकार ने 80 करोड़ 82 लाख रूपये स्वीकृत किये हैं। प्रधानमंत्री जनमन योजना के दूसरे चरण के सर्वे का कार्य चल रहा है।

स्वच्छता अभियान में शामिल हुए ऊर्जा मंत्री तोमर

राम लला की प्राणप्रतिष्ठा पर शहर को जगमग कर दीपोत्सव मनाने का संकल्प लिया

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देशव्यापी आव्हान पर 14 जनवरी से 22 जनवरी तक तीर्थ स्थल और मंदिर में स्वछता अभियान के तहत ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर किला स्थित हरसिद्धि माँ और हनुमान मंदिर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेते हुए सभी को स्वच्छता के लिए जागरुक किया।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर रविवार को सुबह कार्यकर्ताओं के साथ ग्वालियर किला स्थित हरसिद्धि माता मंदिर पहुंचे और सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने हनुमान मंदिर में पोंछा लगाकर सफाई की।

रानीपुरा चार शहर के नाके पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में पहुंचकर अध्ययनरत छात्रों से एकजुट होकर कार्य करने की प्रेरणा देते हुए 22 जनवरी को अपने घर, गली मोहल्लों में रोशनी कर दुल्हन की तरह सजाकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम लला की प्रतिमा प्राणप्रतिष्ठा उत्सव मनाने का आग्रह किया।

ऊर्जा मंत्री ने ग्वालियर किले पर स्थित हरसिद्धि माता मंदिर के पीछे अपने साथियों के एक बड़े वृक्ष को उठाकर रख एकजुटता का संदेश दिया। उन्होंने बच्चों युवाओं से बातचीत कर भगवान राम की तरह अच्छे आचरण के पथ पर चलने की नसीहत दी। ऊर्जा मंत्री ने कांचमील स्थित नवीन पार्क में युवाओं के साथ बैडमिंटन खेला। इसके बाद नवीन पार्क में ओपन जिम बनाये जाने के लिए स्थल निरीक्षण करते हुए खेल विभाग के अधिकारियों को ओपन जिम शीघ्र लगाने के लिए निर्देशित किया।

 

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button