मध्य प्रदेश

उत्तर से आई बर्फीली हवाओं से ठिठुरा प्रदेश, घना कोहरा और बादल छाए; ग्वालियर-शिवपुरी समेत 10 शहरों में कोल्ड-डे

भोपाल
 प्रदेश की सभी जिलों का मौसम मुख्यतः शुष्क बना हुआ है। छतरपुर जिले के खजुराहो और नौगांव और दतिया में तीव्र शीतल दिन रहा। घने कोहरे के कारण खजुराहो, टीकमगढ़, ग्वालियर, दमोह और मंडला में दृश्यता कम होकर 50 से 200 मीटर रह गई। वहीं, प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। कई जगहों पर बादल छाये रहे। आने वाले दिनों में सागर, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभाग में बारिश होने का अनुमान है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों द्वारा सोमवार को बारिश के लिए जारी किया गया अनुमान गलत साबित हुआ। कहीं भी बारिश नहीं हुई।

सोमवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में बढ़त दर्ज हुई। शहडोल जिले के कल्याणपुर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, खजुराहो के छतरपुर में 9, सीधी में 9.02, रीवा में 9.4, दतिया में 9.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

सबसे कम अधिकतम तापमान
प्रदेश के पांच सबसे कम अधिकतम तापमान वाले शहरों में दतिया शामिल रहा, जहां अधिकतम तापमान गिरकर 13.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। ग्वालियर 13.8, खजुराहो 14.6, निवाड़ी के पृथ्वीपुर में 16.1 और छतरपुर के नौगांव में 16.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

प्रमुख जिलों को तापमान
सोमवार को प्रमुख जिलों के न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो भोपाल में 13 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 11, इंदौर में 14.6, जबलपुर में 10.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। जबकि अधिकतम तापमान भोपाल में 26.8, ग्वालियर में 13.4, इंदौर में 27.9 और जबलपुर में 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

घने कोहरे की चेतावनी
मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को भी शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, दतिया, सतना, छतरपुर जिलों में तीव्र शीतल दिन रह सकता है, जबकि चंबल संभाग की जिले और शिवपुरी, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना में शीतल दिन रह सकता है। रीवा संभाग के जिलों और विदिशा, रायसेन, भोपाल, ग्वालियर, सागर, मंदसौर में दृश्यता घटकर 50 मीटर से 500 मीटर के बीच रह सकती है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और बढ़त रहने का दृष्टिकोण जारी किया है।

शीतल दिन के मायने
जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होता है और अध‍िकतम तापमान में सामान्‍य के मुकाबले 4.5 डिग्री की कमी आ जाती है, तो इसे शीतल दिन कोल्‍ड-डे (कोल्‍ड-डे) या ठंडा दिन कहते हैं।

तीव्र शीतल दिन का अर्थ
जब न्‍यूनतम तापमान में 10 डिग्री से कम रहता है, लेकिन अध‍िकतम तापमान में सामान्‍य के मुकाबले 6.4 डिग्री की कमी आ जाती है। तब इसे तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्‍ड डे) या भीषण ठंडा दिन कहा जाता है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button