छत्तीसगढ़

CG : अब नहीं लग रहा जाम, भारी वाहनों को आउटर पर रोक रहे

खैरागढ़ शहर के मुख्य मार्गों में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने भारी वाहनों को शहर के भीतर प्रतिबंधित किए जाने का व्यापक असर अब शहर की यातायात व्यवस्था मे दिखने लगा है। खैरागढ़ पुलिस की अभिनव पहल से शहर में यातायात व्यवस्था दुरूस्त हो रही है तो दूसरी ओर मुख्य मार्गों,चौक चौराहों में भी जाम से राहत मिल रही है । शहर में जाम से राहत दिलाने जिला पुलिस व्यापक अभियान चला रही है । समय समय पर शहर के बाहर से आने वाले भारी वाहनों को आऊटरों पर ही रोका जा रहा है ।

आवाजाही हो रही सामान्य

शहर में लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक दबाव से निपटने जिला पुलिस कप्तान अंकिता शर्मा की अगुवाई में व्यापक व्यवस्था बनाकर यातायात को डायवर्ट करने की कार्यवाही लगातार जारी है । शहर के बस स्टैंड, पुराना स्टैण्ड, ईतवारीबाजार, धरमपुरा, पिपरिया , अमलीपारा चौक जैसे इलाकाें में भारी वाहनों के प्रवेश से होने वाली परेशानियों से बचाने पुलिस विभाग ने समय समय पर शहर घुसने वाले भारी वाहनों को प्रतिबंधित करते शहर के आऊटरों पर रोकने अभियान चलाया है। इसका फायदा सीधे तौर पर शहर के लोगाें को मिल रहा है। भीड़भाड़, सुबह स्कूल समय, बाजारों में भीड़ और मुख्य मार्ग में ज्यादा आवाजाही के दौरान भारी वाहनाें को शहर के बाहर ही रोका जा रहा है । एक साथ बड़ी संख्या में निकलने वाले इन भारी वाहनाें को आऊटरों पर रोकने से शहर में यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया है।

रविवार को विशेष व्यवस्था

शहर में रविवार को होने वाल साप्ताहिक बाजार के दौरान ईतवारी बाजार से अमलीपारा और पुराना स्टैण्ड तक होने वाली जाम की समस्या से निपटने पुलिस द्वारा लगाई जा रही जवानों की ड्यूटी के चलते व्यवस्था में बड़ा सुधार आया है । ईतवारीबाजार में बाजार में भीड़ के दौरान भारी वाहनों को शहर प्रवेश पर पूरा प्रतिबंध लगाया गया है तो दूसरी ओर यहाँ पुलिस जवानों की तैनाती कर यातयात व्यवस्था को कंट्रोल किया जा रहा है । ईतवारीबाजार में बसों सहित अन्य वाहनों की पार्किंग व्यवस्था में भी व्यापक सुधार किया गया है । सड़कों पर खडे़ होने वाले वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है तो सड़क किनारे खडे़ रहकर सवारी भरने वाले यात्री बसों की जगहाें में भी बदलाव कर जाम की समस्या से निपटने रणनीति बनाकर काम किया जा रहा है। रविवार को ईतवारीबाजार में लगने वाले घंटों जाम से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है।

शहर में यातायात व्यवस्था सुधारने, जाम खत्म करने रोजाना सुबह दोपहर और शाम के समय बाहर से होकर शहर आने वाले भारी वाहनों को आऊटरों पर खड़ा कराया जा रहा है । इसका असर शहर में दिख रहा है । आऊटर पर भारी वाहनों को रोकने के चलते शहर में जाम की समस्या खत्म हो रही है। इस दौरान शहर के पिपरिया, धरमपुरा, अमलीडीह, सोनेसरार सहित अमलीपारा क्षेत्र में भारी वाहनों को रोका जा रहा है। शहर में स्कूल लगने और अवकाश के दौरान भी सड़काें पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने प्रयास जारी है। एसपी अंकिता शर्मा खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रही हैं। निरीक्षण के दौरान सड़कों पर जाम लगाने और नियमों को तोड़कर सवारी भरने और उतारने वाले दो बसों पर कार्रवाई भी की जा चुकी है ।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button