मध्य प्रदेश

रीवा सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का होगा एक्सटेंशन

रीवा सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का होगा एक्सटेंशन

पर्याप्त स्टाफ की उपलब्धता के लिये उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने दिए निर्देश

भोपाल

रीवा सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल विंध्य क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की लाइफलाइन है। यह पूरे क्षेत्र को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करता है। विंध्य क्षेत्र की बढ़ती स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का विस्तार समय की माँग है। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने विधानसभा में आवंटित कक्ष में हुई विशेष बैठक में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल रीवा के एक्सटेंशन की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि रीवा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का चिकित्सकीय स्टाफ पूरी मेहनत और लगन से कार्य कर रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि समुचित चिकित्सकीय सेवाएँ प्रदान करने के लिए चिकित्सकीय स्टाफ, पैरा मेडिकल स्टाफ़ के साथ अन्य सहयोगी स्टाफ़ की संख्या में वृद्धि करने की कार्यवाही करें, जिससे क्षेत्र के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदाय की जा सके।

बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मो. सुलेमान, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा गोपाल चन्द्र डाड सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ढाई दिन में बिजली कनेक्शन देना सराहनीय : प्रमुख सचिव ऊर्जा दुबे

भोपाल

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यक्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं को ढाई दिन में नये बिजली कनेक्शन दिये जा रहे हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूरे देश में घरेलू कनेक्शन देने में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। कंपनी कार्यक्षेत्र का बैतूल जिला प्रदेश का ऐसा पहला जिला है जहॉं ढ़ाई दिन से भी कम समय में घरेलू उपभोक्ताओं को नये कनेक्शन दिये जा रहे हैं। बिलिंग की शिकायतों का निराकरण नियमानुसार निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए अतिशीघ्र किया जाए। यह बात आज यहॉ गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय के सभागार में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों की विद्युत वितरण व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कही। बैठक में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव दुबे ने निर्देशित किया कि बिजली चोरी बहुल क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए तथा बकाया राशि की वसूली सघनता से की जाए ताकि आगे आने वाले तीन माहों में सकल तकनीकी एवं वाणिज्यिक हानियों (एटीएण्डसी) को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके। उन्होंने खराब तथा जले मीटरों को बदलने के लिए एक अभियान चलाने की जरूरत बताई और निम्नदाब के गैर घरेलू तथा औद्योगिक पॉवर श्रेणी के खराब तथा जले मीटरों को प्राथमिकता के आधार पर बदलने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में बिलिंग दक्षता शत-प्रतिशत होना चाहिए और प्रत्येक यूनिट का मूल्य वसूला जाना चाहिए। उन्होंने राजस्व संग्रहण दक्षता बढ़ाने के भी निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव ने कहा कि बिजली चोरी पकड़ने के प्रकरणों में डिजिटल पंचनामे बनाये जाएं और बिलिंग रियल टाईम आधार पर की जाए। उन्होंने कहा कि वितरण ट्रांसफार्मर की असफलता दर को कम किया जाए। 11 के.व्ही. एवं 33 के.व्ही. के ऐसे फीडर जहॉ ट्रिपिंग अधिक हो रही है उनकी मासिक आधार पर समीक्षा कर रखरखाव के कार्य को प्रभावी ढंग से किया जाए।

आयुष्मान योजना में आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य को भी मिलेगा लाभ

भोपाल

आयुष्मान योजना में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, आशा तथा ऊषा कार्यकर्ता, आशा सुपरवाईजर, कोटवार और संवीदा कर्मियों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य सुरक्षा लाभ स्वीकृत किया गया है। आयुष्मान भारत निरामयम योजना में पूर्व में स्वीकृत पात्र श्रेणियों में इन नई श्रेणियों को भी शामिल किया गया है। इस आशय का आदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया गया है।

आयुष्मान योजना में कुछ परिवारों को अपात्र भी घोषित किया गया है। जिसमें ऐसे परिवार जिसका कोई भी सदस्य गत तीन वर्षों में से किसी भी वर्ष में आयकर दाता हो,ऐसे परिवार जिसका कोई भी सदस्य किसी अन्य शासकीय योजना से निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकता हो और ऐसापरिवार जिसका कोई भी सदस्य शासकीय कर्मचारी होने के साथ-साथ राज्य शासन अथवा केन्द्र शासन की किसी अन्य योजना अंतर्गत निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने के पात्र हो शामिल होंगे।

 
चिनार पार्क में स्कूली बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता

भोपाल

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के तत्वावधान में 14 से 21 दिसम्बर तक समूचे कंपनी कार्यक्षेत्र में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी क्रम में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राजधानी भोपाल में चिनार पार्क में 19 दिसंबर को प्रातः 9 से 11:45 बजे तक स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए ऊर्जा बचत एवं संरक्षण तथा सोलर रूफटॉप विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता होगी।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button