मध्य प्रदेश

पीएमएवाय शहरी में 1087 हितग्राहियों को घर बनाने 8 करोड़ 68 लाख जारी

पीएमएवाय शहरी में 1087 हितग्राहियों को घर बनाने 8 करोड़ 68 लाख जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1087 हितग्राहियों को घर बनाने 8 करोड़ 68 लाख जारी

भोपाल

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 1087 हितग्राहियों को घर बनाने के लिये 8 करोड़ 68 लाख 75 हजार रूपये जारी किये गये हैं। इसमें से प्रथम किश्त के रूप में 127 हितग्राहियों को एक करोड़ 27 लाख, द्वितीय किश्त के रूप में 524 हितग्राहियों को 5 करोड़ 24 लाख और तृतीय किश्त के रूप में 436 हितग्राहियों को 2 करोड़ 17 लाख 75 हजार रूपये जारी किये गये हैं।

आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव ने बताया है कि प्रथम किश्त की राशि यूनिक स्तर की जियो टेगिंग, द्वितीय किश्त लिंटल स्तर की जियो टेगिंग और तृतीय किश्त कम्पलीट स्तर की जियो टेगिंग के आधार पर जारी की गयी है।

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में जनजातीय कार्य विभाग के 200 शिक्षकों को दिया गया मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण

भोपाल

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा श्यामला हिल्स स्थित क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 8 विभिन्न बैच में गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान, विज्ञान, रसायन विज्ञान और अंग्रेजी के शिक्षकों को 4 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सी.बी.एस.ई. की मूल्यांकन पद्धति एवं शिक्षाशास्त्र विषय पर आयोजित इस प्रशिक्षण में प्रदेश के विभिन्न जिलों से लगभग 200 शिक्षकों ने हिस्सा लिया। विभाग द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर, आदर्श आवासीय विद्यालय, सी.एम. राइज विद्यालय एवं ज्ञानोदय विद्यालय के 9वीं से 12वीं कक्षा के शिक्षक इस प्रशिक्षण में शामिल हुए। प्रशिक्षण में प्रयोगशाला गतिविधियों को सुव्यवस्थित कर मजबूत करने के बारे में बताया गया। इसका उद्देश्य शिक्षकों का ऐसा समूह तैयार करना है जो गुणात्मक मूल्यांकन पत्र तैयार कर मूल्यांकन मानदंडों के उत्कृष्ट उदाहरण स्थापित कर सकें। प्रशिक्षण प्राप्त मास्टरट्रेनर्स अपने विद्यालय में अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित कर मार्गदर्शन करने का कार्य करेंगे।

 

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button