छत्तीसगढ़

CG : विकास भारत संकल्प यात्रा 16 को धनोरा, मांझी आठगांव, मसोरा पहुंचेगी

स्वच्छता अभियान और रैली से दी गई यात्रा के पहुंचने की जानकारी

कोण्डागांव जिले के धनोरा तहसील मुख्यालय धनोरा, कोंडागांव विकासखंड के ग्राम पंचायत मसोरा और फरसगांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मांझी आठगांव में 16 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी। इसके पूर्व शुक्रवार को धनोरा स्थित हाट बाजार परिसर में स्वच्छता अभियान चलाते हुए स्वच्छता का संदेश दिया गया। इसके साथ ही गांव में रैली निकालकर लोगों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने की जानकारी भी दी गई। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी शंकरलाल सिन्हा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामेश्वर महापात्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। इसके साथ ही मांझी आठगांव में भी दीवार लेखन के माध्यम से कार्यक्रम की सूचना ग्रामीणों को दी गई।

उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के सभी नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतों में 16 दिसंबर से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें आम जनता को केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुँचाने के अलावा सभी हितग्राहियों को इन योजनाओं से लाभान्वित कराने को प्रयास किया जाएगा।

इस दौरान जिले के निर्धारित स्थानों पर प्रचार रथ का आगमन होगा। रथ के आगमन होने पर सर्वप्रथम रथ का स्वागत किया जाएगा। इस दौरान आम लोगों को प्रधानमंत्री का संदेश सुनाने के साथ ही विकसित भारत के लिए संकल्प भी दिलाया जाएगा। इसके अलावा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपने जीवन में आमूलचल परिवर्तन लाने वाले सफल हितग्राहियों द्वारा अपने अनुभव भी बताए जाएंगे, जिससे अन्य हितग्राही भी उनका अनुसरण कर सकें। इस दौरान कार्यक्रम में सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। आयोजन के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आयुष्मान कार्ड बनाकर उसका वितरण भी किया जाएगा। इस दौरान टी.बी. एवं सिकलसेल आदि बीमारियों का जाँच भी की जाएगी। कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदान करने हेतु फॉर्म भराने के अलावा चयनित हितग्राहियों को गैस कनेक्शन भी प्रदान किया जाएगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button