मध्य प्रदेश

NGT ने भोपाल ग्रीन बेल्ट एरिया की 692 लोकेशनो से अतिक्रमण हटाने दिये निर्देश

भोपाल

एनजीटी की सख्ती के बाद भोपाल में ग्रीन बेल्ट एरिया की 692 जगहों से अतिक्रमण हटाने की मुहिम बहुत जल्द शुरू होने वाली है। कलेक्टर आशीष सिंह ने इस मामले को लेकर सख्ती बरती है।। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के भोपाल ग्रीन बेल्ट एरिया की 692 जगहों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश के तारतम्य में कलेक्टर ने संबंधित विभागों की बैठक ली और एनजीटी की निर्देशित लोकेशनों से अतिक्रमण हटाने के संबंध में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

इस दौरान डीएफओ आलोक पाठक, नगरनिगम आयुक्त फ़्रेंक नोबल, एडीएम हरेन्द्र नारायण सहित वन विभाग,नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने संबंधित विभाग नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए एवं वन विभाग के अधिकारियों से दल बनाकर एनजीटी के निर्देशों का पालन करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने बताया कि एनजीटी द्वारा जारी निर्देश में ग्रीन बेल्ट एरिया में सर्वाधिक अतिक्रमण लोकेशन अयोध्या नगर बायपास रोड पर स्थित है। इसके साथ नीलवड़ से मुग़लिया छाप, पटेल नगर बायपास से 11 मील रोड, करौंद बायपास रोड, भानपुरा चौराहा से आशाराम बापू चौराहा पर बड़ी संख्या में अतिक्रमण है। कलेक्टर ने कहां की अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को संबंधित विभाग कॉर्डिनेट कर कार्यवाही करें।
 

कमर्शियल निर्माण में पार्किंग व्यवस्था जरूरी

कलेक्टर आशीष सिंह ने नगर निगम को निर्देशित किया है कि पिछले पांच वर्षों में उनके द्वारा कमर्शियल निर्माण की जितनी अनुमति दी गई है एवं भविष्य में दी जानी है, उनमें पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण करवायें। यह सुनिश्चित किया जाये कि पार्किंग स्पेस पार्किंग के लिए ही उपयोग हो। साथ ही यह भी देखा जाये कि सभी कमर्शियल निर्माण में पार्किंग प्रोविजन अनिवार्य है। उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button