मध्य प्रदेश

भोपालवासियों ने नहीं दिखाई वोटिंग में दिलचस्पी, IAS-IPS वाले इलाके में महज 57 फीसदी मतदान

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान की प्रक्रिया खत्म हो गई है. अब तीन दिसंबर को मतगणना का इंतजार है. इधर इस बार मतदान करने में मतदाताओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है, लेकिन विडम्बना यह है कि राजधानी भोपाल में मतदाताओं ने वोटिंग करने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है. भोपाल के सबसे पॉश कॉलोनी जहां वीआईपी-वीवीआईपी रहते हैं उस चार इमली क्षेत्र में महज 57 प्रतिशत ही मतदान हो सका है.

बता दें कि, भोपाल की चार इमली क्षेत्र भोपाल की दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में आता है. चार इमली क्षेत्र में 201 आईएएस-आईपीएस, 14 आईएफएस, 34 सीनियर डिप्टी कलेक्टर, 21 प्रोफेसर आदि रहते हैं, लेकिन यहां महज 57 प्रतिशत ही मतदान हो सका है. खास बात यह है कि, इन्हीं अफसरों पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने की जिम्मेदारी थी. भोपाल की सातों विधानसभा सीटों पर 66.69 प्रतिशत ही मतदान हो सका है. मतदान के मामले में प्रदेश के 52 जिलों में भोपाल जिला 50वें नंबर पर आया है.

मतदान प्रतिशत की स्थिति
भोपाल की सातों विधानसभा सीटों पर मतदान प्रतिशत की बात करें तो बैरसिया विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 78.53 प्रतिशत मतदान हुआ है. जबकि भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट पर 69.1, नरेला में 65.17, भोपाल-दक्षिण पश्चिम में 59.13, भोपाल मध्य 60.67, गोविंदपुरा 63.13 और हुजूर विधानसभा सीट पर 70.54 फीसदी ही मतदान हो सका है.

भोपाल की दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट पर मतदान के मामले में पुरुष मतदाताओं से ज्यादा महिला मतदाताओं ने उत्साह दिखाया है. बैरसिया विधानसभा के कढ़ैया शाह मतदान केन्द्र में रात 8.30 बजे तक वोटिंग होती रही. यहां 2023 के मतदान प्रतिशत में 2018 के मुकाबले लगभग 2.50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

भोपाल में ज्यातर नौकरीपेशा मतदाता

राजधानी भोपाल में पुराने भोपाल को छोड़ दें तो अब शेष भोपाल के क्षेत्रों में नौकरीपेशा लोग ज्यादा निवास करते हैं. वोटिंग से पहले उम्मीद लगाई जा रही थी कि, वोटिंग के मामले में पूरे मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल ही अव्वल स्थान पर रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. वोटिंग प्रतिशत के मामलें में प्रदेश के 52 जिलों में भोपाल का स्थान 50वें नंबर पर आया है.

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button