मध्य प्रदेश

नवंबर में मध्य प्रदेश में इतने दिन रहेगी सरकारी छुट्टी, लिस्ट देख तैयार करें पूरा प्लान

भोपाल

नवंबर का महीना कई त्योहारों को लेकर आ रहा है. इस वजह से नवंबर में 10 दिनों तक सरकारी अवकाश रहेगा. इस दौरान नवंबर महीने में 20 दिन ही सरकारी दफ्तरों में कामकाज होगा, जबकि 10 दिन की छुट्टी रहेगी. सरकारी छुट्टियों के अलावा निर्वाचन आयोग ने भी मतदान वाले दिन अवकाश की घोषणा की है.

हिंदुओं का सबसे बड़ा महापर्व दीपावली का आगाज हो गया है. दीपोत्सव के त्योहार के दौरान नवंबर माह में काफी छुट्टियां आ रही हैं. यदि छुट्टियों की तारीखों की बात की जाए, तो इस महीने में चार रविवार हैं. ये रविवार 5 नवंबर, 12 नवंबर, 19 नवंबर, 26 नवंबर की तारीख में पड़ेंगे. रविवार की छुट्टी के अलावा त्योहारों के मौके पर भी कई छुट्टियां नवंबर के महीने में रहेंगी. इनमें गोवर्धन पूजा, भाई दूज जैसे पावन पर्व शामिल हैं. इन पर्वों पर देश के अधिकांश प्रदेशों में छुट्टी रहती है. हालांकि स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए अधिक छुट्टियों का एलान इसी महीने होता है. अधिकांश शैक्षणिक संस्थानों में दीपावली पर्व की लंबी छुट्टी दी जाती है.

17 नवंबर को रहेगी मतदान की छुट्टी
निर्वाचन आयोग ने 17 नवंबर को सरकारी और गैर सरकारी प्रतिष्ठान और कार्यालय के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है. मतदान वाले दिन भी दफ्तर में ताले लगे रहेंगे. इसके अलावा 11 और 25 नवंबर को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार होने की वजह से इस दिन भी अवकाश रहेगा.

दीपावली रविवार को होने से एक अवकाश कम
इस बार 12 नवंबर को दीपावली का पर्व पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाएगा. 12 नवंबर का दिन रविवार होने के कारण छुट्टी का एक दिन जरूर कम हो गया है, इसके बावजूद पूरे महीने में सिर्फ 20 दिन तक ही सरकारी दफ्तरों में कामकाज होगा. नवंबर के लास्ट में 27 तारीख को गुरु नानक जयंती की छुट्टी रहेगी.

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button