मध्य प्रदेश

दिवाली-छठ पर घर जाने की है तैयारी! रेलवे टिकट की वेटिंग तोड़ रही रिकॉर्ड

ग्वालियर

त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही ट्रेनों में टिकट की मारामारी शुरू हो चुकी है। वर्तमान में ग्वालियर होते हुए विभिन्न रूटों पर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 100 के पार पहुंच गई है।

 

कई ट्रेनों में नो-रूम की स्थिति बनी हुई है। सबसे ज्यादा मांग इस समय ग्वालियर से उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों के अंदर है। इन ट्रेनों के अंदर दीपावली के आसपास वेटिंग की स्थिति 200 से अधिक हो चुकी है। जिन यात्रियों ने समय रहते एडवांस में टिकट बुक करा लिए थे, अब वही चैन से ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। बाकी यात्री अब तत्काल या जनरल टिकट के भरोसे ही त्योहार के सीजन में यात्रा कर सकेंगे।

 

वेटिंग की स्थिति 100 से अधिक हो चुकी है

दीपावली का त्योहार इस बार 12 नवंबर को है और त्योहार में अब 18 दिन बाकी हैं। त्योहार के मौके पर अपने-अपने गांवों और शहरों को जाने के लिए लोग पहले से ही टिकट बुक करा लेते हैं। कई लोगों ने पहले से ट्रेनों में आरक्षण करा रखा है, तो कई लोग आखिरी समय में छुट्टी मिलने की स्थिति में घरों की ओर रवाना होते हैं। इसके चलते ट्रेनों में भीड़भाड़ की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ग्वालियर से होकर जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति 100 से अधिक हो चुकी है।

दीपावली व छठ पर्व के लिए ग्वालियर से हजारों यात्री गांवों का रुख करते हैं, लेकिन नियमित ट्रेन नहीं होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्थिति यह है कि इस समय ग्वालियर से यूपी और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में इतनी वेटिंग हो चुकी है कि यात्रियों के टिकट कन्फर्म होने की संभावना न के बराबर है।

 

ट्रेनों में ये है वेटिंग की स्थिति

 

ग्वालियर से हावड़ा जाने के लिए चंबल एक्सप्रेस में नौ नवंबर को स्लीपर में वेटिंग 71 से अधिक हो चुकी है। -भिंड से कोटा के बीच चलने वाली कोटा एक्सप्रेस में वेटिंग 230 से अधिक है। उज्जैन से चलकर ग्वालियर होते हुए देहरादून जाने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस दीपावली के पहले आठ व नौ नवंबर को किसी भी श्रेणी में सीट खाली नहीं है। आठ नवंबर को ग्वालियर से लखनऊ के लिए जाने वाली बरौनी एक्सप्रेस में 253, तो वहीं नौ नवंबर को वेटिंग 213 पर पहुंच गई है।

दीपावली से पहले दिल्ली और भोपाल की ओर जाने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस व कर्नाटका एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस में वेटिंग आने लगी है। वहीं एपी एक्सप्रेस में 10 से लेकर 14 नवंबर तक नो-रूम की स्थिति है। इसके अलावा इस रूट पर अन्य ट्रेनों में वेटिंग 100 से अधिक हो चुकी है।

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का इंतजार

हर बार त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इसके चलते कई यात्रियों को अब फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा होने का इंतजार है। इनमें अनारक्षित और आरक्षित के अलावा स्पेशल एसी ट्रेनों का संचालन भी रेलवे द्वारा किया जाता है, जिसमें टिकट थोड़े महंगे होते हैं। रेलवे द्वारा उन रूटों पर इन ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जिन पर अन्य ट्रेनों में बर्थ या सीट मिलना असंभव होता है। ऐसे में कई यात्री इसी इंतजार में हैं कि रेलवे स्पेशल ट्रेनों का संचालन करे, तो वे टिकट बुकिंग कराकर अपने घर रवाना हो सकें।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button