मध्य प्रदेश

MP : दशहरा नहीं नवरात्रि के पांचवें दिन ही श्मशान पर हुआ रावण दहन, जानिए क्या है मामला

तराना के नवयुवक यंग उमंग समिति द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दशानन के दहन का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए समिति द्वारा रावण का निर्माण स्थानीय श्मशान घाट में किया जा रहा था। परंतु देर रात असामाजिक तत्वों ने रावण के पुतले में आग लगा दी वैसे तो आप सभी जानते हैं कि रावण दहन का त्यौहार विजयादशमी के दिन धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन उज्जैन जिले के तराना में नवरात्रि के छठे दिन ही अज्ञात लोगों ने रावण के पुतले का दहन कर दिया। आज सुबह जब कुछ लोग जब श्मशान घाट पर बनाए जा रहे इस रावण को देखने पहुंचे तो चौंक गए क्योंकि यहां रावण की बजाय चारों और राख ही राख फैली हुई थी। 

मामला कुछ इस प्रकार है कि जिले की तराना तहसील में दशहरे पर्व के लिए नगर के श्मशान घाट पर रावण के पुतले बनाने का कार्य कई दिनों से चल रहा था। समिति की सोच थी कि प्रतिवर्ष की तरह ही इस वर्ष भी रावण दहन का यह कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो जाए, लेकिन बीती रात अज्ञात लोगों द्वारा रावण के अधूरे पुतले में आग लगा दी गई। इस घटना के कारण दशहरे से पहले ही श्मशान में रावण के निर्माणाधीन पुतले का दहन हो गया। 
बताया जाता है कि तराना के नवयुवक यंग उमंग समिति द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दशानन के दहन का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए समिति द्वारा रावण का निर्माण स्थानीय श्मशान घाट में किया जा रहा था। परंतु देर रात असामाजिक तत्वों ने रावण के पुतले में आग लगा दी घटना की जानकारी लगते ही प्रबंधन समिति के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए और स्थानीय प्रशासन को अवगत करवाकर उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर कार्यवाही की मांग की है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button