मध्य प्रदेश

प्रदेश में मौसम फिर बदलेगा करवट, भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, अगले 48 घंटे में 10 जिलों में तेज बारिश

भोपाल

 प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले है। बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम सक्रिय हुआ है। जिसके कारण सितंबर अंत से लेकर अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 27 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक में सिस्टम का प्रभाव इंदौर, जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग में देखने को मिलेगा। इसके अलावा लोकल सिस्टम की सक्रियता के कारण नर्मदा पुरम, भोपाल, उज्जैन, सागर और ग्वालियर में हल्की बारिश रिकार्ड की जा सकती है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्व अनुमान में कहा है कि आने वाले हफ्ते में बारिश की गतिविधि समाप्त होगी। हालांकि इससे पहले एक सप्ताह तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। 15 दिन में मध्य प्रदेश में मानसून पूरी तरह से अपने विदाई के मोड में आ जाएगा। मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड की दस्तक देखी जाएगी। हालांकि इससे पहले सितंबर में कई सुख स्थान पर बारिश का कोटा पूरा हो गया। हालांकि 6 जिले ऐसे हैं जो अभी भी रेड जोन में है। इसी बीच 24 घंटे के भीतर इंदौर, उज्जैन और भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

इन क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश के जिन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें देवास, बालाघाट, मंदसौर, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में वज्रपात येलो अलर्ट

जबलपुर, भोपाल, नर्मदा पुरम, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, सागर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी अलीराजपुर शिवपुरी और इंदौर में वज्रपात के साथ ही मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

कई क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही गरज चमक और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। तीन अक्टूबर तक नए मौसम तंत्र का प्रभाव देखने को मिलेगा। विदाई से पहले मानसून का यू टर्न कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि को बढ़ा सकता है। ग्वालियर मुरैना सतना रीवा अनूपपुर डिंडोरी और छिंदवाड़ा में मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं।

अब तक औसत 36.9 इंच बारिश रिकार्ड

मध्य प्रदेश में बारिश का कोटा पूरा हो गया। प्रदेश में अब तक औसत 36.9 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। 6 जिलों को छोड़ दे तो पश्चिमी हिस्से में 4% अधिक बारिश रिकार्ड की गई है जबकि नरसिंहपुर में बारिश का आंकड़ा सबसे अधिक 51 इंच रिकॉर्ड किया गया है। 30 सितंबर से नया सिस्टम एक्टिव होने के बाद जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग के क्षेत्र में इसका असर देखा जाएगा। बंगाल की खाड़ी से आ रही नाम हवाओं और लोकल सिस्टम के कारण प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिले में बारिश जारी रहने वाले हैं। हालांकि कुछ क्षेत्रों में धूप छांव की स्थिति बनी रहेगी।

पिछले 24 घंटे के दौरान धार में 1.4 इंच बारिश रिकार्ड की गई है जबकि सतना में 0.01 इंच बारिश हुई है। इंदौर में भी बारिश से मौसम सुहावना बना रहा जबकि ग्वालियर, रतलाम, खजुराहो और मंडल में तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई। नरसिंहपुर, सीधी और गुना में भी तापमान 34% रिकार्ड किया गया है। जबलपुर इंदौर मैं भी आज मौसम बदल सकते हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button