मध्य प्रदेश

कैबिनेट बैठक में हुआ निर्णय, पांचवां वेतनमान मिलेगा राज्य पुलिस सेवा के अफसरों को

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। कैबिनेट बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी देते हुए गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि अब प्रदेश के राज्य पुलिस सेवा के अफसरों को पांचवा वेतनमान दिया जाएगा।

वहीं इंदौर में इंफोसिस को दी 50 एकड़ जमीन सरकार वापस लेगी। कैबिनेट में पत्रकार सम्मान निधि 10000 से बढ़कर 20000 करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। पत्रकारों को दी जाने वाले आर्थिक सहायता 20000 से बढ़कर 40000 कर दी गई है। मुख्यमंत्री अगले हफ्ते मीडिया सेंटर का भूमिपूजन करेंगे। मंत्री मिश्रा ने बताया कि जिला मऊगंज में देवतालाब और ग्वालियर में पिछोर नई तहसील बनेगी। कॉलेज के अतिथि विद्वानों को प्रतिमाह तय वेतन के रूप में 50 हजार रुपए मिलेंगे। कोटवारों का मासिक पारिश्रमिक 500 रुपए बढ़ाया जाएगा। पटवारियों को 4 हजार रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। प्रदेश में संबल खिलाड़ी योजना शुरू की जाएगी। मंत्री मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में नल-जल योजना के तहत बचे हुए ग्रामों में भी नल से शुद्ध पेयजल पहुंचेगा। कैबिनेट ने शेष बचे गांव के लिए भी योजना को मंजूरी दी।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने पर प्रोत्साहन राशि
बैठक में संबल योजना में पंजीकृत मजदूर और उनके परिवार के सदस्य राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने पर अब सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। राज्य स्तर पर किसी सब जूनियर, जूनियर, सीनियर खेल प्रतियोगिता समकक्ष पैरा खेल प्रतियोगिता में भाग लेने पर 25 हजार, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने पर 50 हजार और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने पर एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button