मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री चौहान करेंगे एकात्मता की मूर्ति का अनावरण

ओंकारेश्वर में शंडक्रावतरणम् और ब्रह्मोत्सव गुरूवार को
आदि शंकराचार्य को समर्पित अद्वैत लोक का होगा भूमि-पूजन

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ओंकारेश्वर में गुरुवार, 21 सितंबर को आदि गुरू शंकराचार्य को समर्पित एकात्मता की मूर्ति का अनावरण और अद्वैत लोक का भूमि-पूजन करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ओंकारेश्वर के मांधाता पर्वत पर होने वाले विशेष कार्यक्रम "शंडक्रावतरणम्" और "ब्रह्मोत्सव" में सम्मलित होंगे। मुख्यमंत्री चौहान गुरूवार की सुबह 10:30 बजे देश के प्रमुख साधु संतों के साथ मांधाता पर्वत पर "शंडक्रावतरणम्" कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। संतों के साथ वैदिक यज्ञ अनुष्ठान में आहुति देकर मूर्ति स्थल की ओर प्रस्थान करेंगे। इस दौरान देशभर के शैव परंपरा के नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान कलाकारों द्वारा आचार्य प्रवर्तित पंचायतन पूजा परंपरा की भारतीय प्रदर्शनकारी शैलियों में प्रस्तुति का अवलोकन करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान दोपहर 12 बजे पूज्य संतों के साथ आचार्य शंकर को समर्पित एकात्मता की मूर्ति का अनावरण करेंगे और अद्वैत लोक का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास करेंगे। 101 बटुकों द्वारा किए जा रहे हुए मंत्रोच्चार और शंखनाद के बीच मुख्यमंत्री एकात्मता की मूर्ति के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

सिद्धवरकूट पर "ब्रह्मोत्सव" कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान दोपहर 3 बजे आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकात्म न्यास द्वारा प्रकाशित एकात्म धाम और अद्वैत युवा जागरण शिविर आधारित पुस्तकों का विमोचन करेंगे। इस अवसर पर आचार्य शंकर के स्रोतों पर एकाग्र "शिवोSहम" समवेत नृत्य की प्रस्तुति होगी। "एकात्मता की यात्रा" फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button