मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री चौहान 23 सितम्बर को रायसेन और सीहोर में 6029 करोड़ से अधिक की सिंचाई परियोजनाओं का शिलान्यास और भूमि-पूजन करेंगे

रायसेन की चिंकी-बराज एवं बौरास-बराज परियोजना का होगा शिलान्यास
सीहोर की सीप अंबर सिंचाई परियोजना काम्पलेक्स फेस-2 का होगा भूमि-पूजन

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 23 सितम्बर को उदयपुरा रायसेन में 5839 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली चिंकी-बराज एवं बौरास-बराज परियोजना का शिलान्यास तथा 190 करोड़ 11 लाख रूपए की लागत से बनने वाली सीहोर के भैरूंदा तहसील की सीप अंबर सिंचाई परियोजना काम्पलेक्स फेस-2 का भूमि-पूजन करेंगे। चौहान सीहोर की नीलकंठ पेयजल परियोजना से पेयजल प्रदाय का शुभारंभ भी करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन में कार्यक्रम की तैयारी बैठक ली। बैठक में सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री तथा रायसेन जिले के प्रभारी अरविंद सिंह भदौरिया, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन तथा नर्मदा घाटी विकास शिवनारायण मिश्रा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि चिंकी-बौरास बराज सिंचाई परियोजना से क्षेत्र के 243 गांवों की 70 हजार से अधिक हेक्टेयर भूमि को जल उपलब्ध होगा। सीप परियोजना से भैरूंदा तहसील के 26 ग्रामों की 13 हजार 457 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस परियोजना में नर्मदा नदी से पंप-हाऊस के माध्यम से पानी लिफ्ट कर प्रेशराइज्ड पाइप प्रणाली और स्कॉडा तकनीकी द्वारा सिंचाई की जा सकेगी।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button