मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने अच्छी वर्षा के लिए भगवान महाकाल को धन्यवाद अर्पित किया

उज्जैन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंचकर सपत्नीक यहां पूजा अर्चना की और प्रदेश में अच्छी वर्षा के लिए भगवान महाकाल को धन्यवाद अर्पित किया। मुख्यमंत्री ने 4 सितंबर को महाकाल मंदिर पहुंचकर महारुद्राभिषेक कर प्रदेश में बारिश कराने की कामना की थी।

सीएम की पूजा-अर्चना का असर हुआ और प्रदेशभर में पूजा के बाद अगले दिन से ही अच्छी बारिश शुरु हो गई थी। प्रदेश के  11 जिले सूखे के मुहाने से बाहर आ गए। भोपाल में ही सितंबर के कोटे की आधी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। आज मुख्यमंत्री अच्छी बारिश होंने के बाद फिर से महाकाल के दरबार में पहुंचे थे। उन्होंने यहां सपत्नीक महाकाल की पूजा-अर्चना की और भगवान का धन्यवाद अर्पित किया।

चंदनपुरा नगर वन का सीएम ने किया लोकार्पण
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आज राज्य वन शहीद स्मारक औरचंदनपुरा में पचास हेक्टेयर क्षेत्र में फैले नगर वन का आॅनलाईन लोकार्पण किया। इस मौके पर वन मंत्री कुंवर विजय शाह और राज्य मंत्री वन राहुल लोधी भी मौजूद थे। लिंक रोड स्थित वन भवन तुलसी नगर में बने स्मारक का पहले लोकार्पण किया गया। इसके बाद नगर वन का आॅनलाईन लोकार्पण किया जाएगा।  इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख रमेश कुमार गुप्ता और अपर मुख्य सचिव वन जेएसन कंसोटिया भी मौजूद थे। कर्त्तव्य के दौरान शहीद हुए वनकर्मियों को याद करने के लिए राज्य वन शहीद स्मारक बनाया गया है। नगर वन यहां आने वालों के लिए आॅक्सीजन बैंक की तरह काम करेगा। इस नगर वन को बारह फीट ऊंची जाली से कव्हर किया गया है इससे यहां बाघ, भालू और अन्य वन्य प्राणी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button