मध्य प्रदेश

अमृत काल में देश का चहुँमुखी विकास : गृह मंत्री अमित शाह

किसानों को हर संकट से सरकार पार लेकर जायेगी : मुख्यमंत्री चौहान
पवित्र रामेश्वर त्रिवेणी संगम का तीर्थ स्थल के रूप में होगा विकास
श्योपुर रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जायेगा
केन्द्रीय गृह मंत्री शाह एवं मुख्यमंत्री चौहान ने श्योपुर की जनसभा को ग्वालियर विमानतल से किया वर्चुअली संबोधित

भोपाल

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में विकास का नया युग प्रारंभ हुआ है। देश अमृतकाल में निरंतर प्रगति की ओर बढ़ रहा है। केन्द्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश बीमारू राज्य से विकसित राज्य की श्रेणी में पहुँच गया है। केन्द्रीय गृह मंत्री शाह श्योपुर जिला मुख्यालय पर आयोजित विशाल जनसभा को ग्वालियर विमानतल से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी जनसभा को वर्चुअली संबोधित किया।

केन्द्रीय गृह मंत्री शाह एवं मुख्यमंत्री चौहान ने मंगलवार को अपरान्ह में ग्वालियर में हुई तेज बारिश की वजह से हेलीकॉप्टर द्वारा श्योपुर नहीं पहुँच पाने पर ग्वालियर विमानतल परिसर से श्योपुर की जनसभा को वर्चुअली संबोधित किया। केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव, ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा भी मौजूद थे।  

श्योपुर में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, प्रदेश के राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, सांसद के.पी. यादव एवं सुसंध्या राय सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पहले मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी में गिना जाता था। वर्ष 2003 के बाद प्रदेश में विकास के बड़े-बड़े आयाम स्थापित हुए हैं। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में जन-कल्याण के अद्भुत कार्य किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश विकास की नई इबारत लिख रहा है। मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने किसानों को खेती के लिये पर्याप्त बिजली और पानी उपलब्ध कराने के साथ-साथ गरीबों को अनाज और इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई है। केन्द्र व राज्य सरकार हर वर्ग के कल्याण का काम कर रही है, जिससे प्रदेश और देश दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कम वर्षा होने से किसान भाई चिंतित हैं। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूँ कि किसान भाई किसी भी प्रकार की चिंता न करें। प्रदेश की सरकार किसानों के साथ पूरी ताकत से खड़ी है। यदि कम वर्षा की वजह से फसलें खराब हुई होंगी तो सरकार इस संकट से भी किसानों को पार लेकर जायेगी। श्योपुर में केन्द्र और राज्य सरकार की विकासोन्मुखी योजनाओं की बदौलत विकास के नए-नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। श्योपुर जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है। साथ ही जिले में बड़ी-बड़ी सिंचाई परियोजनाओं मूर्तरूप दिया गया है। श्योपुर जिले में मेडिकल कॉलेज भी बन रहा है। सरकार ने गरीबों को अनाज उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके हित में तमाम कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये प्रदेश में लागू की गई लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदलने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जन-कल्याण की अनेक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन भी मध्यप्रदेश में किया जा रहा है।

पवित्र त्रिवेणी संगम का तीर्थ स्थल के रूप में होगा विकास

मुख्यमंत्री चौहान ने घोषणा की कि श्योपुर जिले में स्थित पवित्र रामेश्वर त्रिवेणी संगम को तीर्थ-स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिये जल्द ही धनराशि मंजूर की जायेगी। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने टेलीफोन पर मुख्यमंत्री चौहान से रामेश्वर त्रिवेणी संगम को तीर्थ-स्थल के रूप में विकसित करने की मांग की थी, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

सरकार ने पूरी प्रतिबद्धता श्योपुर क्षेत्र का विकास किया : केन्द्रीय मंत्री तोमर

श्योपुर में आयोजित सभा में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हम सब लोगों के लिये प्रसन्नता की बात है कि श्योपुर से कोटा तक रेलवे लाईन बिछाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इससे क्षेत्र में आवागमन की बेहतर सुविधाएँ मिलने के साथ-साथ विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। उन्होंने रेल लाइन की मंजूरी देने के लिये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार जताया। तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने श्योपुर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। श्योपुर में मेडिकल कॉलेज और सिंचाई की अनेक योजनाओं के साथ-साथ किसानों, महिलाओं सहित समाज के हर वर्ग के लिये कार्य किया गया है।

प्रदेश में विकास के अभूतपूर्व कार्य हुए – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में विकास के अभूतपूर्व कार्य किए जा रहे हैं। वर्ष 2003 के बाद मध्यप्रदेश में सड़कों के सुधार की दिशा में बेहतर कार्य हुआ है। वर्ष 2003 में जहाँ 44 हजार किलोमीटर सड़कें थी, वहाँ अब 5 लाख किलोमीटर सड़कों का जाल बिछाया गया है। बिजली उत्पादन की दिशा में भी अनुकरणीय कार्य हुआ है। महिला सशक्तिकरण के लिये मध्यप्रदेश में लागू की गई लाड़ली बहना योजना को पूरे देश में सराहा जा रहा है। डबल इंजन की सरकार विकास और जन-कल्याण के क्षेत्र में तेजी से कार्य कर रही है।

श्योपुर रेलवे स्टेशन का होगा आधुनिकीकरण – रेल मंत्री वैष्णव

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि श्योपुर से कोटा तक की रेल लाईन बिछाई जायेगी। साथ ही श्योपुर के रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जायेगा। केन्द्र सरकार इसके लिये धन की कमी नहीं आने देगी।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button