मध्य प्रदेश

राजधानी में जुटे प्रदेशभर के पटवारी, तिरंगा यात्रा निकालकर जताया विरोध, 28 अगस्त से कलमबंद हड़ताल!

भोपाल

मध्यप्रदेश पटवारी संघ के आव्हान पर आज पूरे प्रदेशभर के पटवारी आज भोपाल में एकत्रित हुए। उन्होंने प्लेटिनम प्लाजा से मुख्यमंत्री निवास तक तिरंगा यात्रा निकाली। इस तिरंगा यात्रा में 52 जिलों से तीन हजार से पांच हजार पटवारी भोपाल पहुंचे थे। मांंगे पूरी नहीं होंने पर 28 अगस्त से सामूहिक कलमबंद हड़ताल की जाएगी।

मध्यप्रदेश पटवारी संघ केअध्यक्ष राजीव जैन  ने बताया कि 23 अगस्त से तीन दिनों तक सामूहिक अवकाश हमारा समाप्त हो चुका है।  18 अगस्त को मध्यप्रदेश पटवारी संघ की सभी शाखाओं पर जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम पटवारियों की विभिन्न लंबित समस्याओं, मांगों को लेकर ज्ञापन दिए गए थे। इन मांगों का निराकरण नहीं होंने पर 23 अगस्त से प्रदेश के संपूर्ण पटवारियों ने तीन दिन सामूहिक अवकाश लिया था। इसके बाद प्रदेश के सभी 19 हजार पटवारी तीन दिन के अवकाश पर रहे।

21 अगस्त से सभी शासकीय ग्रुपों से लेफ्ट होंने और आनलाईन का बहिष्कार शुरु किया गया है। उन्होंने कहा कि तिरंगा यात्रा के जरिए हम शासन का ध्यान आकर्षित करा रहे है। हमारी वर्षो पुरानी मांगों की सुनवाई नहीं हो रही है। प्रदेश के पटवारी वेतनमान विसंगति को दूर कर  2800 ग्रेड  पे  किए जाने की मांग 25 साल से कर रहे है।  मध्यप्रदेश में पटवारियों को वर्ष 1998 में निर्धारित किये गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है।

25 साल से नहीं हुई वेतनवृद्धि
राजीव जैन ने बताया कि पिछले 25 वर्षो से प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई है जबकि पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग और उसकी पदस्थापना वाले भूअभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 28 सौ हेतु भी  वर्ष 2007  में पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button