मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी, आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम, जान लें ताजा अपडेट

भोपाल

मध्य प्रदेश में एकबार फिर मानसून ने तेजी पकड़ी है। मौसम विभाग ने सूबे के अधिकांश हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है। बता दें कि सूबे में मानसून की रफ्तार थम गई थी। इसकी वजह से बारिश की गतिविधियां कम हो गई थी। चूंकि एकबार फिर से मानसूनी बारिश का दौर शुरू हुआ है इस वजह से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। आंकड़े बतलाते हैं कि सूबे में अभी सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई है। बीते 24 घंटे की बात करें तो सूबे के कई हिस्सों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसकी वजह से पूर्वा हवाएं मध्य प्रदेश की ओर बह रही हैं। यही नहीं मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में एक वेदर सिस्टम सक्रिय है। इसकी वजह से पूर्वी हिस्से रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में दो दिन से बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इन मौसमी प्रभाव के कारण भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग में जोरदार बारिश देखी जा सकती है।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में भारी बारिश देखी जा सकती है। वहीं भोपाल, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, कटनी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं सूबे के सीहोर, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, खरगोन, अशोकनगर, नरसिंहपुर, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, देवास, गुना, बुरहानपुर, खंडवा, झाबुआ और छिंदवाड़ा में भी झमाझम बारिश के आसार हैं।

IMD के मुताबिक, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन के कुछ हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यदि बीते 24 घंटे की बात करें तो सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर, मंडला और डिंडोरी में दर्ज की गई है। इंदौर, अनूपपुर, दमोह, कटनी, निवाड़ी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पन्ना, सागर, हरदा, रतलाम, शहडोल, उमरिया, रायसेन, भिंड, और नर्मदापुरम में भी जोरदार बारिश दर्ज की गई है। नतीजतन नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खोलने पड़े हैं।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button