छत्तीसगढ़जशपुर जिला

मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों को HIV@AIDS से बचाव हेतु दी जाएगी जानकारी : स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर आयोजित होगें जागरूकता शिविर

जशपुरनगर -महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के द्वारा ग्रामीण स्तर पर लाखों श्रमिको को रोजगार मुहैया कराया गया है। कोरोना वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी दिशा-निर्देश का पालन कराते हुए नरेगा अंतर्गत लोगों को कार्य प्रदान कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान किए जाने हेतु निरंतर प्रयास किए गए है। वर्तमान में जशपुर जिला अंतर्गत एक लाख चौबीस हजार सक्रिय जॉबकार्ड धारी परिवार है, जिन्हें नरेगा के तहत रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। योजना में ग्रामीणों की व्यापक भागीदारी को देखते हुए अब मनरेगा कार्यस्थल में श्रमिकों को कोरोना से बचाव के साथ-साथ एच.आई.वी/एड्स से बचाव के लिए भी जागरूक किया जावेगा।

उक्त के संबंध में स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर महात्मा गांधी नरेगा कार्यस्थलों में विशेषकर महिला श्रमिकों को जागरूक किया जावेगा।कलेक्टर जशपुर महादेव कावरे ने बताया कि मनरेगा कार्यस्थल पर कोविड-19 के बचाव के साथ-साथ एच.आई.व्ही./एड्स की जानकारी प्रदान करने जागरूकता कार्यक्रम इसलिए भी आवश्यक है, कि ग्रामीण स्तर पर एड्स से संबंधित जानकारी के अभाव व विशेषकर महिलाओं द्वारा इस संबंध में खुलकर बात करने की असहजता के लिए यह आवश्यक है कि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी प्रदान की जाए। जागरूकता कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के साथ-साथ एच.आई.व्ही./एड्स के बचाव के तरीकों व जरूरी सावधानियों की जानकारी दी जावेगी।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी. ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा कार्यस्थलों पर कोरोना से एवं संक्रमण को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशो के साथ-साथ एच.आई.वी./एड्स से बचाव हेतु जागरूक किए जाने हेतु कार्य किया जावेगा तथा जनपद स्तर पर स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर जागरूकता हेतु कार्यवाही किए जाने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को पत्र जारी किया गया है, निर्देश के अनुक्रम में ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा की बैठक एवं रोजगार दिवस जैसे आयोजनों का उपयोग जागरूकता कार्यक्रम हेतु किया जावेगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button