कांकेर जिला (उत्तर बस्तर)छत्तीसगढ़

उत्तर बस्तर कांकेर : फलदार एवं सब्जी प्रजाति के बीजों का वितरण : बाड़ी में सब्जी भाजी लगायें-विधायक शिशुपाल शोरी

उत्तर बस्तर कांकेर – छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित सुराजी योजना अंतर्गत बाड़ियों में सब्जी लगाने के लिए वन विभाग द्वारा फलदार एवं सब्जी प्रजाति के बीजों का वितरण शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम की शुरूआत कांकेर विकासखण्ड के ग्राम डुमाली से किया गया। विधायक शिशुपाल शोरी, कलेक्टर के.एल. चौहान एवं वनमण्डलाधिकारी अरविंद पी.एम. की उपस्थिति में ग्रामीणों को बाड़ी में सब्जी लगाने के लिए मुनगा, बरबटी, लौकी, भिन्डी, बैगन इत्यादि सब्जियों के बीज वितरित किये गये, इसके साथ ही खेत के मेड व टिकरा-भाठा जमीन में महुआ, हर्रा, बेहड़ा, नीम के पौधे लगाने के लिए सीडवॉल का वितरण किया गया।फलदार एवं सब्जी प्रजाति के बीजों के वितरण कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक शिशुपाल शोरी ने कहा कि गांव का आदमी आत्म निर्भर हो, उन्हें रोजगार के अवसर मिले, इस बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सुराजी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम संचालित की जा रही है, जिसके तहत गांव-गांव में गौठान बनाये जा रहें हैं, जहॉ पर किसान अपने पशुधन को ले जायें, इससे फसल की सुरक्षा होगी और पशुधन का संरक्षण भी होगा।

गोधन न्याय योजना के तहत शासन द्वारा गोबर खरीदने का निर्णय लिया गया है, जिससे पशुपालकों को लाभ होगा। कृत्रिम गर्भाधान से पशुनस्ल सुधार के लिए उन्होंने ग्रामीणों को समझाईश भी दिया। घर के बाड़ी में सब्जी लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि पहले गांव के हर घर के बाड़ी में सब्जी भाजी की खेती होती थी, लोग अपने बाड़ी में विभिन्न प्रकार की सब्जियां लगाते थे और उसका उपभोग करते थे लेकिन अब देखने में आ रहा है कि हम बाजार पर आश्रित हो गये हैं और अपने बाड़ियों में सब्जियां लगाना छोड दिये हैं, जिसे उचित नहीं कहा जा सकता। हम सब अपने घर के बाड़ी में सब्जी लगायें और उसका उपभोग करें।

 सब्जी बीज वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर चौहान ने कहा कि धान की खेती के साथ ही मेड़ों में अरहर, तिल की खेती करें। इसके साथ ही दलहन, तिलहन की खेती को बढ़ावा दें। टिकरा-भाठा जमीन में दलहन, तिलहन के अलावा कोदो, कुटकी, मड़िया की खेती करें, जिसका बाजार मूल्य बहुत ज्यादा है। उन्होंने किसानों को अपने घर के बाड़ी में सब्जी लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सब्जी होने पर खुद खांये और ज्यादा उत्पादन होने पर बाजार में बेचकर लाभ भी कमायें।

वनमण्डलाधिकारी अरविंद पी.एम ने बताया कि शासन द्वारा संचालित सुराजी योजन के तहत बाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीणों को फलदार एवं सब्जी बीजों का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत ग्राम डुमाली से की गई है। उन्होंने भी सभी ग्रामीणों को अपने बाड़ी में सब्जी लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत डुमाली के सरपंच आसलता मण्डावी, उप सरपंच घासीराम शोरी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।  

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button