प्रदेशराजनांदगांव जिला

जिले में 442 चबूतरे एवं शेड निर्माण से रुकेगी धान की बर्बादी- कांग्रेस


 ० 15 साल से बदहाल धान खरीदी केंद्रों को संवारने मुख्यमंत्री के निर्णय का स्वागत- पदम कोठारी
छत्तीसगढ़ सरकार ने धान संग्रहण केंद्रों में चबूतरा निर्माण के साथ शेड  निर्माण की कार्य योजना बना कर किसान व उनके फसल को भी सुरक्षित रखने का क्रांतिकारी कदम उठाने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष पदम कोठारी ने इस निर्णय का स्वागत कर   मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इस निर्णय से छ ग जो धान के कटोरा नाम से चर्चित है उसकी सार्थकता पूरी होगी क्योकि पूर्व में सरकार धान तो खरीद लेती थी लेकिन बारिश से होने वाले धान की बर्बादी को बचाने की कार्ययोजना नही थी  जिससे धान के सडऩे से करोड़ों रूपये का राजस्व का नुकसान उठाना पड़ता था । जिससे राहत मिलेगी।

जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के प्रवक्ता रुपेश दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऐतिहासिक व साहसिक फैसलों में यह अतिमहत्वपूर्ण फैसला है  क्योंकि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार  लगातार 15 साल तक छत्तीसगढ़ में राज कर सरकार के कुप्रबंधन ,आलस्यता, अकर्मण्यता एवं असंवेदनशीलता से  धान संग्रहण केंद्रों में चबूतरे एवं शेड नही बनवाने या इस ओर ध्यान नही देने से बारिश में करोड़ों रुपया का धान सड़ जाता था तत्कालीन भाजपा सरकार औने- पौने दाम पर बेचती रही है जिससे छत्तीसगढ़ सरकार को करोड़ों रुपए का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता था। लेकिन अब छ ग में किसान पुत्र व स्वंय किसान के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार है मुखिया होने के नाते उन्होंने इसकी चिन्ता करते हुए चबूतरे एवं शेड का निर्माण करवाने का निर्णय लिया है जिससे धान की बर्बादी एवं इससे होने वाली वित्तीय नुकसान पर रोक लग सकेगा।मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा मनरेगा और अन्य विभागीय योजनाओं के अभिसरण से प्रदेश भर के संग्रहण केंद्रों में 4622 चबूतरों का निर्माण का निर्णय लिया है  इनमें से 4435 कार्यों की स्वीकृति प्रदान कर 2819 चबूतरों का काम शुरू कर दिया गया है बलौदाबाजार भाटापारा जिले में117 कार्य पूर्ण हो चुके है।

इसके लिए मनरेगा के अंतर्गत 88 करोड़ 15 लाख रूपए और अन्य मदों से आठ करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं। राज्य शासन द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान को सुरक्षित रखने के लिए  राजनांदगांव जिले में 442 चबूतरों का निर्माण कराया जाना है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button