छत्तीसगढ़जशपुर जिला

जशपुरनगर : जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 57671 घरों में एक्टिव सर्वेलेंस का कार्य पूर्ण : जशपुर में अब तक किए गए 189388 लोगों के सर्वे में किसी में नहीं मिले कोरोना के लक्षण

कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में जिले में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी वैष्विक महामारी के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए जिले में विदेशों एवं अन्य राज्य से लौटे व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी को कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाईजरी का कड़ाई से पालन के निर्देश दिए है। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. सुथार एवं डीपीएम गनपत कुमार नायक से मिली जानकारी के अनुसार जिले में मार्च 2020 के बाद विदेशों से कुल 44 यात्री आये हैं जिसमें से सभी 44 लोगों को होम आईसोलेशन एवं क्वारेंटाईन की अवधि का 28 दिवस पूर्ण हो चुका है। इन सभी यात्री लोगों के घरों के आस-पास के 50-50 घरों को मिलाकर कुल 2915 घरो में स्वास्थ्य विभाग की एक्टिव सर्वेलेंस की टीम द्वारा घर-घर जाकर 10 हजार 297 लोगों का सर्वे कर जांच किया गया है। जिनमें किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण नहीं पाये गए है।
डीपीएम नायक ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से नियंत्रण के लिए जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में एक्टिव सर्वेलेंस किया गया है। अब तक कुल 57671 घरों का सर्वे पूर्ण हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 1 मार्च 2020 के बाद 3541 व्यक्ति अन्य राज्य एवं जिलों से लौटकर आए है, एवं इन सभी का क्वारांटाईन अवधि पूर्ण हो गया हैै। जिनमें जशपुर विकासखंड मे 720 व्यक्ति अन्य राज्य से लौटे है इसी प्रकार विकासखंड मनोरा में 239, बगीचा में 406, दुलदुला में 131, कुनकुरी में 843, कांसाबेल में 236, फरसाबहार में 326 एवं पत्थलगांव में 640 व्यक्ति लौटे है। इन सभी व्यक्तियों के परिवार एवं उनके इर्द-गिर्द रहने वाले 50-50 घरों के कुल 57 हजार 671 घरों में जाकर एक्टिव सर्विलेंस की टीम द्वारा 1 लााख 89 हजार 388 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिनमें से किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण, अथवा सॉंस लेने में तकलीफ, सर्दी-बुखार इत्यादि के लक्षण नहीं मिले है। सीएमएचओ जशपुर सुथार ने बताया कि जिले में एक्टिव सर्वेंलेंस द्वारा किये गए जांच में किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाये गए है एवं क्वारेंटाईन किये गये सभी लोंगों का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सतत् निगरानी रखा जा रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close