एक्सक्लूसिवब्यूरोक्रेसी

लॉकडाउन बढ़ा आगे , जानिए बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षाओं पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए 3 मई, 2020 तक पैन-इंडिया लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है। इससे अब शिक्षा के क्षेत्र में क्या प्रभाव पड़ेगा। सरल शब्दों में कहें तो स्कूल, कॉलेज, और संस्थान 3 मई, 2020 तक बंद रहेंगे, बोर्ड की परीक्षाओं को और स्थगित कर दी गई है, इस वजह से कई राज्यों के लिए बोर्ड रिजल्ट भी स्थगित हो जाएंगे। इसके कारण विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया भी प्रभावित होगी। इसके साथ, प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं अब और स्थगित हो जाएंगी।

जबकि कई बोर्डों ने स्थगित परीक्षाओं को आयोजित किए बिना ही परिणाम जारी करने का फैसला किया है, सीबीएसई केवल 29 मुख्य विषय के पपरों का आयोजित करके वही रणनीति लागू कर सकता है।दूसरी ओर, लॉक के कारण जेईई मेन 2020 और नीट 2020 परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। मार्च के अंतिम सप्ताह में, जब पीएम ने 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की थी, एनटीए ने घोषणा की थी कि मई के अंतिम सप्ताह में नीट और जेईई मेन आयोजित किया जाएगा। हालांकि, आज की घोषणा के साथ यह उम्मीद है कि इन परीक्षाओं की तारीखों को और आगे बढ़ाया जाएगा।कुछ दिनों पहले ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि वे लॉकडाउन को और बढ़ाएंगे, इसके साथ सरकार ने यह भी घोषणा की कि सभी स्कूल और कॉलेज 17 जून, 2020 तक बंद रहेंगे। इसके नक्शेकदम पर चलते हुए हमने पश्चिम बंगाल को भी ऐसा करते देखा। पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 10 जून तक बंद रहेंगे। सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल, 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

कर्नाटक पैनल ने 31 अप्रैल, 2020 तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने के साथ 14 अप्रैल, 2020 तक हॉट स्पॉट पर तालाबंदी करने का भी सुझाव दिया है। इसके साथ ही मंत्रियों के एक समूह ने यह भी सुझाव दिया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान मई तक बंद रहें। 15, 2020, ताकि कोरोनावायरस के प्रकोप को फैलने से रोका जा सके।

अलग-अलग राज्य ऑनलाइन शिक्षा, आभासी कक्षाएं, विभिन्न वर्गों के लिए ज़ूम कक्षाएं आदि के साथ आए हैं, और सरकार छात्रों और अभिभावकों से आभासी कक्षाओं को प्राथमिकता देने का आग्रह कर रही।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close