देश

पंजाब में जहरीली शराब से अब तक 86 की मौत, मुआवजे का एलान

Spread the love

पंजाब -जहरीली शराब पीने से अब तक तीन जिलों तरनतारन, अमृतसर ग्रामीण और गुरदासपुर में अब तक 86 लोगों की जान जा चुकी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये एक्स-ग्रेशिया मुआवजा देने का एलान किया है।  जहीरीली शराब से  शुक्रवार को 48 लोगों की जान गई थी, जबकि शनिवार को 38 और लोगों ने दम तोड़ दिया। अकेले तरनतारन में जहरीली शराब से 63 लोगों की मौत हो हुई है। यहां शुक्रवार को 30 लोगों की जान गई थी,  शनिवार को 33 और ने दम तोड़ दिया। अमृतसर ग्रामीण में कल 10 और शनिवार को 2 लोगों की मौत हुई । इसी तरह और गुरदासपुर (बटाला) में 11 शुक्रवार को 8 और शनिवार को 3 लोगों की मौतें हुई हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में किसी भी सरकारी कर्मचारी या अन्य की मिलीभगत सामने आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने नकली शराब बनाने और बेचने से रोकने में पुलिस और आबकारी विभाग की नाकामी को शर्मनाक करार दिया। उन्होंने कहा कि किसी को भी हमारे लोगों को जहर पिलाने की हरगिज इजाजत नहीं दी जाएगी। इस मामले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का संकल्प दोहराते  हुए मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी कि जो भी नकली शराब बेचने के धंधे में शामिल हैं, वे तुरंत बंद कर दें या फिर गंभीर नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पुलिस को दोषियों की खोज करने और इस केस में शामिल सभी व्यक्तियों पर आरोप तय करने के आदेश दिए हैं। इस केस में उन्होंने बीते दिन ही डिवीजनल कमिश्नर को मजिस्ट्रियल जांच करने के आदेश दिए हैं और एक महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी गैरकानूनी गतिविधि को सहन नहीं किया जाएगा।

डीआईजी बॉर्डर फिरोजपुर हरदयाल सिंह मान ने बताया कि पुलिस को 63 लोगों की सूची मिली थी जिनकी मृत्यु हुई है। पुलिस जांच के बाद सामने आया कि इनमें से 42 लोगों की मृत्यु जहरीली शराब का सेवन करने से हुई है। बाकी लोगों का परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया है, इसलिए उनकी मृत्यु के संबंध में भी जांच की जा रही है। डीआईजी ने कहा कि पंजाब में बटाला, अमृतसर और तरनतारन में जिस नशीली शराब की सप्लाई हुई है उसके तार पटियाला और राजपुरा से जुड़े हुए है। वहां शराब की अवैध फैक्ट्री से इस शराब की सप्लाई हो रही थी। पुलिस ने वहां से भी कुछ लोगों को राउंडअप किया है। इस मामले की बारीकी से जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में यदि कोई राजनीतिज्ञ भी लिप्त पाया गया तो उसे भी बख्शा नहीं जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close